पाक ने भारतीय युवाओं को अग्निपथ योजना के खिलाफ भड़काने की थी कोशिश, सोशल मीडिया पर खेला जा रहा था गंदा खेल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 12:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान को भारत के निजी मसलों में बेवजह कूदने की आदत है, हाल ही में जब केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को लेकर विरोध थम गया है, तो पाकिस्तान अभी भी देश के युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश कर रहा है।  अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए थे, इस दौरान कई सार्वजनिक संपत्तियों में आग लगा दी गई। जबकि ये विरोध सरकार द्वारा योजना के संबंध में आशंकाओं को दूर करने के लिए कई संशोधनों और समर्थन उपायों की घोषणा के साथ थम गया, लेकिन इस विरोध को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक समांतर अभियान चलाया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की डिजिटल मीडिया टीम भारत में अग्निपथ के विरोध को हवा दे रही है।

पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे थे 5 ट्विटर अकाउंट
यह उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है कि अतीत में भी ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब पाकिस्तान में नफरत फैलाने वाले भाषण फैलाने के लिए ट्विटर अकाउंट बनाए गए थे। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध हो या नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का विरोध, रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान भारत विरोधी कथा का केंद्र बिंदु और उत्पत्ति का बिंदु रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के दस्तावेजों के अनुसार जब अग्निपथ विरोध पर ट्वीट करने की बात आती है, तो पाकिस्तान से ऑपरेट होने वाले पांच ट्विटर अकाउंट सबसे अधिक सक्रिय थे। इनमें  @Foxia7sky, @iamkamranhaider, @MKJ_PK, @SajjadAMallick और @SyedUmarShah1 शामिल हैं।

कुछ हैंडल्स में इमरान खान का भी जिक्र
इन प्रोफाइलों के विस्तृत विश्लेषण से पता चलता है कि इनमें से अधिकांश खातों में इंपोर्टेड गवर्नमेंट डिश प्रूव्ड जैसे हैशटैग का इस्तेमाल किया गया है और इससे पता चलता है कि ये हैंडल पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) सोशल मीडिया टीम के सदस्य हैं। इनमें से कुछ हैंडल्स में इमरान खान का भी जिक्र है। साथ ही, रिपोर्ट बताती है कि ज्यादातर समय वे उन ट्वीट्स को रीट्वीट या उद्धृत कर रहे थे जो भारत सरकार की आलोचना करते थे। ट्वीट्स में कहा गया था कि "प्रधानमंत्री मोदी के अपने समर्थकों ने अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में बिहार और उत्तर प्रदेश में रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ और आग लगा दी। 12 से अधिक ट्रेनों में आग लगा दी गई और कई प्रदर्शनकारी मारे गए। अराजकता पर एक नज़र डालें"

तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी से संबंधित थे अकाउंट
इन खातों के सामान्य अनुसरण के विश्लेषण से पता चलता है कि इन पांच सोशल मीडिया प्रोफाइलों में से चार पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का अनुसरण कर रहे हैं, जबकि तीन आईएसआई का अनुसरण कर रहे हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का एक छात्र संगठन इंसाफ छात्र संघ और तीन प्रोफाइल मेजर (सेवानिवृत्त) आदिल राजा और पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का अनुसरण भी कर रहे हैं। पाकिस्तान अपनी ट्विटर आर्मी से भारत विरोधी हैशटैग चला रहा है,  एक्सेस की गई एक अन्य रिपोर्ट से पता चलता है कि यह पाकिस्तान है से कई भारत विरोधी हैशटैग उत्पन्न हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News