भारत ने 108 सैन्य उपकरणों की खरीद पर लगाया प्रतिबंध, रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 01:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने रक्षा क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने और स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 108 रक्षा उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी है और इन उत्पादों को अब घरेलू कंपनियों से ही खरीदना अनिवार्य कर दिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य मामलों के विभाग के 108 रक्षा उत्पादों को घरेलू कंपनियों से ही खरीदने और इनका आयात न करने से संबंधित प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। यह खरीद रक्षा खरीद प्रक्रिया 2020 के प्रावधानों के तहत की जाएगी। 

PunjabKesari

इस कदम से रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा मिलेगा और निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां मिलकर देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर सकेंगी साथ ही इससे देश रक्षा उपकरणों का निर्यात भी बढा सकेगा। सरकार ने इससे पहले गत अगस्त में भी 101 रक्षा उत्पादों की सूची की घोषणा करते हुए कहा था कि इन उत्पादों की खरीद विदेशों से नहीं की जाएगी और ये उपकरण देश में ही घरेलू कंपनियों द्वारा बनाए जाएंगे।

दूसरी स्वदेशीकरण सूची में सेंसर , सिमुलेटर, हथियार और हेलीकॉप्टर, अगली पीढ़ी के कार्वेट, एयर बोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम, टैंक इंजन, मीडियम पॉवर रडार और इसी तरह के कई अन्य रक्षा उपकरण शामिल हैं । इस दूसरी रक्षा स्वदेशीकरण सूची पर दिसंबर 2021 से दिसंबर 2025 के बीच अमल किए जाने की योजना है। रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशीकरण रक्षा उत्पादों की यह दूसरी सूची सरकारी और निजी क्षेत्र के विनिर्माताओं, उद्योग जगत तथा सशस्त्र बलों के साथ कई दौर की बातचीत के बाद तैयार की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News