दिल्ली में लॉकडाउन बिल्कुल नहीं होगा, जरूरत हुई तो बाजार किए जा सकते हैं बंद: सत्येंद्र जैन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 12:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन आज साफ कर दिया है कि दिल्ली फिर लॉकडाउन नहीं लगेगा। यह जवाब उन्होंने पत्रकारों द्वारा दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाने के सवाल पर दिया। उन्होंने कहा कि यहां लॉकडाउन की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि सत्येंद्र जैन ने ये बात जरूर कही कि कुछ स्थानीय प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। अभी अधिकतम टेस्ट किए जा रहे हैं, जिसकी संख्या और बढ़ पाएगी। जब उनसे छठ पूजा को लेकर बात की गई तो वह बोले कि छठ पूजा के दौरान भारी भीड़ इक्ट्टी होने से कोरोना वायरस बड़ी मात्रा में फैल सकता है, इसलिए घाटों पर पूजा पर रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के अनुभव से जो सीखा उससे उसका अब कोई लॉजिक नहीं है। 

PunjabKesari


केजरीवाल ने केन्द्र से बाजार वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा 
इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केन्द्र सरकार से उन बाजार क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने का अधिकार मांगा, जो कि कोविड-19 के हॉटस्पॉट बन सकते हैं। इस बीच, प्राधिकारों ने अस्पतालों में आईसीयू बेड बढ़ाने, जांच की क्षमता बढ़ाकर एक से 1.2 लाख करने और ज्यादा जोखिम वाले स्थानों पर 7,000-8000 निगरानी टीमों की तैनाती समेत अन्य रणनीति तैयार की है। केजरीवाल ने ऑनलाइन तरीके से मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल को शादी समारोहों में 200 के बजाय अब केवल 50 तक की ही संख्या में लोगों को शामिल होने देने के संबंध में एक प्रस्ताव भेजा है। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण बुधवार से दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों की औचक तरीके से कोविड-19 की जांच की जाएगी। 

PunjabKesari

केजरीवाल ने कहा, अब उपराज्यपाल बैजल को पूर्व के आदेश को वापस लेने की मंजूरी देने और विवाह समारोहों में अतिथियों की संख्या को 200 की जगह 50 करने के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, केन्द्र और सभी एजेंसियां राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दोगुना प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, हम केन्द्र सरकार को दिल्ली सरकार को बाजार क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने की शक्ति देने के लिए एक प्रस्ताव भेज रहे हैं, जो कि कोविड-19 के हॉटस्पॉट बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि दीपावली उत्सव के दौरान देखा गया कि अनेक लोगों ने मास्क नहीं पहन रखा था और वे उचित दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे थे जिसकी वजह से कोरोना वायरस बहुत अधिक फैल गया। इससे पहले दिन में दिल्ली सरकार ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में स्थानीय लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल किया था लेकिन बाद में इसे संशोधित कर बंद कर दिया गया। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News