9 साल की उम्र में मेधांश ने बनाई थी पहली पेशेवर वेबसाइट, PM मोदी ने किया राष्ट्रीय बाल पुरस्कार सम्मानित

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्राप्त करने वाले 29 विजेताओं के साथ बातचीत की है उनमें पंजाब के जालंधर जिला से मेधांश कुमार गुप्ता भी शामिल हैं। गणतंत्र दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक वर्चुअल सम्मेलन आयोजित किया जिसमें प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक डिजिटल प्रमाण पत्र, पदक और एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। नकद पुरस्कार 2022 विजेताओं के संबंधित खातों में स्थानांतरित कर दिया गया है। मेधांश ने 5 साल की उम्र से अपनी क्षमता दिखाना शुरू कर दिया था और उनकी पहली उपलब्धि सिर्फ 9 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के वेबसाइट डेवलपर के रूप में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड के रूप में दर्ज की गई थी। उन्होंने अपनी पहली पेशेवर वेबसाइट 21stjune.com विकसित की थी और इसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लॉन्च किया गया।

कोरोना महामारी में भी दिया योगदान
कोरोना महामारी में भी समाज के लिए उनका योगदान काफी सराहनीय था। 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू लागू होने से ठीक दो दिन पहले उन्होंने 20 मार्च 2020 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी जहां उन्होंने ww.coronafreeworld.com पोर्टल लॉन्च किया। जहां उन्होंने एक प्लेटफॉर्म पर कोरोना बीमारी से संबंधित सभी जानकारी एकत्र की और साथ ही उन्होंने शुरुआत की। चिकित्सा हेल्पलाइन सेवा से जहां उन्होंने देश भर के विभिन्न डॉक्टरों को जोड़ा और उन लोगों को मुफ्त टेलीमेडिसिन सेवा प्रदान की जो किसी तरह की बीमारियों से पीड़ित होने के कारण घर से बाहर नहीं जा सकते थे।

मिशन फतेह में भी निभाई अहम भूमिका
इसके अलावा मेधांश ने मिशन फतेह राज्य स्तरीय कोरोना रोकथाम परियोजना में भाग लिया। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और पंजाब सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न जागरूकता वीडियो के साथ संपूर्ण आईटी पोर्टल www.missionfateh.com विकसित किया। इस कार्य के लिए उन्हें पंजाब सरकार द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया गया जो कि पूरे पंजाब में दिया जाने वाला एकमात्र प्रमाण पत्र और कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा व्यक्तिगत प्रशंसा पत्र भी था।  वर्तमान में वह अभी भी सामाजिक कार्य कर रहे हैं। वह अपने दो अलग-अलग मिशन चला रहे हैं, पहला है मिशन आत्म निर्भर जहां वह देश भर के गरीब छात्रों को प्रोग्रामिंग सिखा रहे हैं और दूसरा मिशन खुशाल पंजाब है जहां राज्य भर में शहर से शहर यात्रा कर रहे हैं। वह लोगों को आगामी 20 फरवरी 2022 को होने वाले विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जागरूक कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News