Birthday Special: संन्यासी बनना चाहते थे नरेंद्र मोदी, लेकिन इस गुरु की एक डांट ने बदल दी सारी जिंदगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 10:45 AM (IST)

नई दिल्ली: आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। वह 70 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ। मोदी का रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर भारत के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री बनने तक का सफर अपने आप में प्रेरणादायक रहा है। इस दिवस पर हम आपको नरेंद्र मोदी के गुरू के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से वह देश के पीएम बने। दरअसल पीएम मोदी समान्य जीवन त्याग कर संन्यासी बनना चाहते थे, लेकिन उनकी जिंदगी में एक गुरु का आगमन हुआ और फिर रास्ता बदल गया। इस गुरू का नाम था स्वामी आत्मास्थानंद। 

PunjabKesari


यह सब कुछ 1996 में तब शुरू हुआ जब स्वामी आत्मस्थानंद शहर के आर.के.एम. आश्रम को सम्भालने के लिए गुजरात के राजकोट आए थे। स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरित युवा नरेन्द्र राजकोट में स्वामी जी की यात्रा के दौरान उनके द्वार पर पहुंचे और आश्रम में शरण ली। स्वामी आत्मस्थानंद आश्रम में कुछ समय व्यतीत करने के बाद मोदी ने उनको बताया कि वे एक भिक्षु बनना चाहते हैं तो प्रमुख भिक्षु का जवाब था कि संन्यास उनके लिए नहीं है। राजकोट का आश्रम किसी भी तरह से उसको भिक्षु नहीं बना सकता। 

PunjabKesari

मोदी को अपनी इच्छा पूरी करने के लिए बेलुर में आर.के.एम. मुख्यालय में जाना होगा। स्वामी आत्मस्थानंद ने आर.के.एम. के तत्कालीन प्रधान स्वामी माधव नंद को एक पत्र लिखा और मोदी को पत्र के साथ बेलुर भेज दिया। माधव नंद ने भी मोदी के अनुरोध को खारिज कर दिया। उन्होंने युवा नरेन्द्र को बताया कि उनका काम लोगों के बीच है। संन्यास में नहीं।  प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी उनसे मिलते रहे। बहुत से लोगों को मालूम नहीं कि मोदी ने जब प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तो उनकी जैकेट की जेब में च्प्रसादी फूलज् था। यह फूल स्वामी की तरफ से नरेन्द्र भाई को लिखे एक पत्र के साथ भेजा गया था। माना जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजनीति में जाने के लिए उन्होंने ही प्रोत्साहित किया था।पीएम मोदी के गुरु आत्मास्थानंद महाराज का 18 जून 2017 को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News