ट्रंप की सबसे बड़ी विरोधी हुई मोदी की फैन, कहा- गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 12:25 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अपनी नीतियों व विदेशी कूयनीतियोंके बल पर पूरी दुनिया का दिल जीतने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पलोसी भी फैन हो गई हैं। नैंसी पलोसी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने की नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता की सराहना की। नैंसी पलोसी ने बुधवार को कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने इस चुनौती को उठाकर गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा है जो इस ग्रह के लिए एक संभावित खतरा है। बता दें कि नैंसी पलोसी ने ही डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी थी, इसके अलावा वह ट्रंप के कई फैसलों में अड़ंगा लगाती रही हैं।

 

कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद नैन्सी पलोसी अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर हैं। उन्होंने कहा कि जब पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था, तब उनकी जलवायु परिवर्तन पर बात हुई थी। इस दौरान पीएम मोदी ने उनसे महात्मा गांधी और क्लाइमेट चेंज पर खुलकर चर्चा की थी। जिसमें वह सफाई के साथ-साथ जल संरक्षण के मसलों पर बात की थी।पलोसी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल थे।

 

कौन हैं नैंसी पलोसी पलोसी
राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के बाद अमेरिका की तीसरी सबसे ताकतवर शख्स हैं। अमेरिका में 2018 के अंत में हुए मध्यावधि चुनाव के बाद निचले सदन यानि कि हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत में आ गई थी। 78 वर्षीय पलोसी ट्रंप के यूएस मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना के खिलाफ हैं। नैन्सी पलोसी न केवल हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर हैं बल्कि वह अमेरिकी संसद में विपक्ष का नेतृत्व भी कर रही हैं। वह साल 2007 में भी कुछ समय के लिए स्पीकर रही थीं। इसके साथ ही वो साल 2018 के मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की रणनीतिकार भी रहीं। पलोसी हमेशा से रिपब्लिकन पार्टी के निशाने पर रहीं हैं। उन पर बेहतर स्पीकर न होने के आरोप लगते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News