बदलेगा 'झांसी रेलवे स्टेशन' का नाम? योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

2021-08-03T20:15:03.69

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है। सरकार ने लोकसभा को मंगलवार को बताया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने का प्रस्ताव मिलने के बाद तय प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों की टिप्पणियां तथा विचार आमंत्रित किये गये हैं। उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि संबंधित एजेंसियों से विचार मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है। रेल मंत्रालय और डाक तथा भारतीय सर्वेक्षण विभागों से अनापत्ति मिलने के बाद इसके लिए स्वीकृति दी जाती है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया था। वहीं, इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज भी किया गया था। इनता ही नहीं, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है।

अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 1857 की क्रांति का चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम के नाम से बदलने की तैयारी है। बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी भी कहा जाता है। ऐसे में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखा जाना, एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News