कश्मीर में फिर दिखी आपसी सोहार्द की मिसाल, मुस्लिम भाईयों ने किया हिन्दू महिला का अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 06:29 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में जहां आतंक पैर पसार चुका है वहीं आपसी सोहार्द की मिसालें भी कम नहीं हुई हैं। रविवार को ऐसी ह एक मिसाल काजीगुंड में देखने को मिली। मुस्लिम भाईयों ने एक कश्मीरी पंडित महिला का अंतिम संस्कार किया। मुस्लिम भाईयों ने न सिर्फ महिला की अर्थी को कांधा दिया बल्कि उसके अंतिम संस्कार की विधियां भी पूरी की। महिल के पति की पहले ही मौत हो चुकी है।


मिली जानकारी के अनुसार काजीगुंड के लेवदोरा की रहने वाली नैंसी कौल की रविवार को मौत हो गई। नैंसी के चार बच्चे हैं। एक साल पहले नैंसी के पति की भी मौत हो गई थी। तब भी पूरे मोहल्ले और गांव ने नैंसी की काफी मद्द की थी। नैंसी की मौत की खबर जैसे ही गांववालों को मिली तो पूरा गांव जमा हो गया। संस्कार का सारा प्रबंध समुदाय के लोगों ने मिलकर किया और बच्चों के रहने और खाने की जिम्मेदारी भी उठाई। नैंसी का संस्कार पूरे हिन्दू रीति रिवाज के साथ किया गया। 


सारी रस्मे की जाएगंगी पूरी
समुदाय के लोगों ने कहा कि मृतका के अंतिम संस्कार की सारेे क्रियाकलाप किये जाएंगे। दस दिन शोक होगा और उसके बाद तेरहवां और उठाला भी किया जाएगा। लोगों का कहना है कि यह अकेला परिवार गांव में विस्थापन के समय रूका था और अब यह परिवार उनका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News