पाकिस्तान से AK-47 और M-16 राइफलें से सलमान खान के मर्डर की थी साजिश,  लॉरेन्स गैंग की साजिश का भंडाफोड़

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 02:33 PM (IST)

मुंबई: पाकिस्तान से एके-47 और एम-16 राइफलें, छोटे शार्पशूटर और श्रीलंका भागने की योजना - पुलिस ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की हत्या की साजिश के चौंकाने वाले विवरण उजागर किए हैं। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने कथित तौर पर पाकिस्तानी हथियार आपूर्तिकर्ता से प्राप्त हथियारों से लैस होकर महाराष्ट्र के पनवेल में श्री खान की कार पर हमला करने की साजिश रची थी।

कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह द्वारा रची गई जटिल योजना में गुर्गों का एक परिष्कृत नेटवर्क और उच्च शक्ति वाले हथियारों का जखीरा शामिल था। नवी मुंबई पुलिस सूत्रों के अनुसार, गिरोह ने 60 से 70 व्यक्तियों की मदद ली, प्रत्येक को शैतानी साजिश को अंजाम देने में विशिष्ट भूमिकाएँ सौंपी गईं। इस योजना के केंद्र में निशानेबाजों के रूप में नाबालिगों का उपयोग था। योजना का उद्देश्य पनवेल में श्री खान के वाहन पर हमला करना या उनके एकांत फार्महाउस को निशाना बनाना था।

इस सिलसिले में गिरफ्तार किए गए लोगों में धनंजय तापेसिंह उर्फ ​​अजय कश्यप, गौरव भाटिया उर्फ ​​नाहवी, वापसी खान उर्फ ​​वसीम चिकना और रिजवान खान शामिल हैं, माना जाता है कि इनमें से प्रत्येक ने साजिश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लॉरेंस बिश्नोई, जो वर्तमान में जेल में है, उसके चचेरे भाई अनमोल बिश्नोई और सहयोगी गोल्डी बरार ने कथित तौर पर डोगर के नाम से जाने जाने वाले पाकिस्तानी डीलर से घातक हथियारों की खरीद में मदद की।

बिश्नोई गिरोह का प्रमुख सदस्य कश्यप नवी मुंबई के कलंबोली में रहता था। वह सुक्खा शूटर नाम के एक व्यक्ति के संपर्क में था, जिसकी प्रोफ़ाइल तस्वीर में बिश्नोई की तस्वीर है। कश्यप और उनके साथियों ने पनवेल बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन जैसे रणनीतिक स्थानों पर गुप्त बैठकें कीं, जिसमें सलमान खान की संपत्तियों की टोह लेने सहित अपनी योजनाओं को अंजाम देने की साजिश रची गई। उनके पदचिह्न कई राज्यों और सीमाओं तक फैले हुए हैं, कश्यप के निशान कश्मीर, गंगानगर और यहां तक ​​​​कि पाकिस्तान सीमा में अवैध हथियार डिपो तक जाते हैं।

कश्यप और बिश्नोई के बीच बातचीत से पता चला कि सहयोगियों के बीच व्हाट्सएप कॉल के जरिए हथियारों के आदान-प्रदान और समन्वय के बारे में अक्सर चर्चा होती थी। इसके अतिरिक्त, श्री खान की हत्या के बाद, बिश्नोई और गोल्डी बरार ने कनाडा से हस्तांतरित धनराशि के साथ, हिटमैन को पर्याप्त धनराशि देने की योजना बनाई।

हत्या को अंजाम देने के लिए गिरोह एके-47, एम16 और एके-92 जैसे आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार था। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी ऐसे ही हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. गिरोह के सदस्यों को व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए एके-47 जैसे हथियार और गोला-बारूद दिखाए गए थे।

हमले को अंजाम देने के बाद, हमलावरों को तमिलनाडु के कन्याकुमारी भागने का निर्देश दिया गया, जहां से उन्हें समुद्र के रास्ते श्रीलंका ले जाया जाएगा। वहां से, कनाडा में रहने वाले अनमोल बिश्नोई की मदद से उन्हें दूसरे देश में सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था की गई।

आगे की जांच में गिरोह के अन्य आपराधिक संगठनों के साथ सहयोग का पता चला, विशेष रूप से उस संगठन के साथ जिसका नेतृत्व पहले गैंगस्टर आनंद पाल करता था, जिसकी देखरेख अब उसकी बेटी चीनू करती है।

14 अप्रैल को, जब मुंबई के बांद्रा में श्री खान के आवास के बाहर दो बाइक सवार लोगों ने गोलीबारी की। घटना के बाद, पुलिस ने चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया: विक्की गुप्ता और सागर पाल, जिन्हें गुजरात में पकड़ा गया, जबकि अनुज थापन और एक अन्य व्यक्ति को 26 अप्रैल को पंजाब में हिरासत में लिया गया। कुल मिलाकर, छह गिरफ्तारियां की गई हैं, हालांकि अनुज थापन की पुलिस में मौत हो गई। हिरासत.
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News