मां ने मोदी को लगाया विजय तिलक, भेंट की माता रानी की खास चुनरी और 500 रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 01:44 PM (IST)

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वोट डालने से पहले अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद लिया। पीएम की मां ने भी अपने बेटे के माथे पर विजय तिलक लगाकर उनका स्वागत किया और मुंह भी मीठा कराया। मां हीरा बा ने पीएम बेटे को भेंट स्वरूप नारियल, 500 रुपए और मिश्री के साथ ही पावागढ़ की लाल रंग की चुनरी भी भेंट की। नरेंद्र मोदी भी माता के बहुत बड़े उपासक हैं। पावागढ़ में काली माता का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मां दुर्गा के शक्तिपीठों में से एक है।
PunjabKesari
पावागढ़ में मां के दाएं पैर का अंगूठा गिरा था
मान्यता है कि पावागढ़ में मां के दाएं पैर का अंगूठा गिरा था, इस कारण इस जगह का नाम पावागढ़ हुआ। यहां दक्षिणमुखी काली मां की मूर्ति है, जिसका तंत्र-मंत्र पूजा में बहुत अधिक महत्व माना जाता है। मान्यता है कि गुरु विश्वामित्र ने यहां माता काली की तपस्या की थी और उन्होंने ही मूर्ति को स्थापित किया था। यहां बहने वाली नदी का नाम भी उन्हीं के नाम पर विश्वामित्री पड़ा। वहीं एक और मान्यता है कि पावागढ़ माता का मंदिर भगवान श्रीराम के समय का है। राम के पुत्र लव और कुश समेत कई ऋषि मुनियों और बौद्ध भिक्षुओं ने यहीं पर मोक्ष प्राप्त किया था। किसी समय में इस मंदिर को शत्रुंजय मंदिर के नाम से जाना जाता था। कहा जाता है कि पावागढ़ पर्वत पर चढ़ाई लगभग असंभव काम था। यहां पर चारों तरफ घने जंगल और खाइयों से घिरे होने के कारण हवा का वेग भी चहुंतरफा था, इसलिए इसे पावागढ़ अर्थात ऐसी जगह कहा गया जहां हमेशा पवन यानी हवा का वास हो। माना जाता है जो भी भक्त सच्चे मन से माता की पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
PunjabKesari
बता दें कि पीएम मोदी मां से मिलकर अहमदाबाद के रानिप मतदान केंद्र पर वोट डालने गए। हीरा बा अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर के पास रायसन गांव में रहती हैं। मोदी अपनी मां के साथ करीब 20 मिनट तक रहे। प्रधानमंत्री सोमवार रात गांधीनगर के राजभवन में ठहरे थे। आज सुबह मां से मिलने के बाद उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की और बच्चों को उनके साथ सेल्फी भी लेने दी। गुजरात की सभी 26 सीटों पर आज मतदान हो रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News