मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की दिल्ली में तलाश, पुलिस ने चप्पे-चप्पे पर चिपकाए पोस्टर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2019 - 02:24 PM (IST)

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले दिल्ली पुलिस ने राजधानी में जगह-जगह मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की तस्वीर, नाम, पहचान और पते के साथ पोस्टर चिपकाए हैं। पोस्टर में इंडियन मुजाहिदीन के फाउंडर भटकल बंधुओं का भी फोटो हैं। इसके साथ ही शाबंद्री मोहम्मद इकबाल, आमिर रजा खान, रियाज भटकल भी शामिल है। दिल्ली पुलिस ने जो पोस्टर जारी किए हैं उनमें बब्बर खालसा इंटरनेशनल के साथ ही खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और खालिस्तान कमांडो फोर्स के आतंकियों की तस्वीरें भी हैं। दरअसल दिल्ली पुलिस ने यह पोस्टर इसलिए दिल्ली में लगाए हैं ताकि लोग सतर्क रहें। इंडियन मुजाहिदीन के भटकल बंधु पाकिस्तान की शरण में है, यह बात दिल्ली पुलिस को पता लेकिन उनको आशंका है कि कई बार खास मौकों पर ये आतंकी दिल्ली या फिर उसके आसपास के इलाकों में घुस आते हैं, ऐसे में यह एक तरह से अलर्ट है कि पुलिस नए सिरे से इन आतंकियों की तलाश में है। खालिस्तानी आतंकियों के पोस्टर जारी करने पर पुलिस ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों की शह पर यह किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं।

PunjabKesari

लोगों से पुलिस की अपील
पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इन चेहरों को गौर से देखें और किसी भी तरह का कोई शक या संदेह होने पर पुलिस को इसकी जानकारी जरूर दें। वहीं पुलिस ने इन आतंकियों के बारे में जानकारी देने वालों के लिए इनाम की घोषणा के साथ साथ नाम और पहचान गुप्त रखने का भी पूरा भरोसा दिया है।

 

AFRS से लैस सीसीटीवी कैमरों से दिल्ली पर नजर
सुरक्षा के मद्देनजर पहली बार लाल किला परिसर में AFRS यानी (ऑटोमेटेड फेशियल रेकग्निशन सिस्टम) से लैस कैमरों से निगरानी की जाएगा। इन कैमरों की खासियत है कि इसमें तमाम ऐसे लोगों के डेटा और फोटोग्राफ अपलोड हैं, जिनसे सुरक्षा का खतरा है। डेटा में मौजूद किसी भी संदिग्ध को देखते ही यह कैमरे कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देंगे। वहीं लाल किले पर भव्य आयोजन के दौरान दिल्ली में नो फ्लाई जोन रहेगा। इस दिन पतंग उड़ाने पर रोक है।

PunjabKesari

बड़ी साजिश को अंजाम दे सकते हैं आंतकी
जम्मू-कश्मीर को लेकर हुए हालिया फैसले के बाद कई आतंकी संगठन सक्रिय हो गए हैं। वे 15 अगस्त के पहले या उसके आसपास किसी बड़ी साजिश को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए गृह मंत्रालय ने डायरी में दर्ज खूंखार आतंकियों के ब्योरे के आधार पर इन सभी की गिरफ्तारी के लिए सहयोग मांगा है। दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिल्ट्री फोर्स की मदद से राजधानी को छावनी में तब्दील किया जा रहा है। भीड़ वाले बाजार, धार्मिक स्थल, रेलवे स्टेशन और दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो भी आतंकियों की हिटलिस्ट में शामिल हैं। 

PunjabKesari

किस संगठन के कितने आतंकी सक्रिय
इंडियन मुजाहिद्दीन 14, लश्कर-ए-तोएबा 28, अंसार गजावत उलहिन्द कश्मीर 03, हिजबुल मुजाहिद्दीन 19, जैश-ए-मोहम्मद 04, सिमी 22, जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश 06, अलकायदा 06, आईएसआईएस 10, सिख टेररिस्ट 06, उल्फा 08, पीपुल्स रेवल्यूशनरी पार्टी ऑफ काग्लो पाक मणिपुर 06। इनके अलावा अन्य कई आतंकी भी सक्रिय हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News