आयुष्मान भारत योजना से पिछले 3 साल में 2.2 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुए: मंडाविया

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 11:59 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बृहस्पतिवार को कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने पूरे देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को बदल दिया और पिछले तीन साल में दूर-दराज के क्षेत्रों के निवासियों के साथ ही 2.2 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हुए। 

पीएम मोदी ने रांची से की थी इस योजना की शुरुआत 
इस योजना की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित 'आरोग्य मंथन 3.0' के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए मंडाविया ने कहा, '' आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने पूरे देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को बदल दिया। मुझे इस बात की खुशी है कि इस योजना से पिछले तीन साल में 2.2 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुए जिनमें दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची से इस योजना की शुरुआत की थी। 

मंडाविया ने कहा, '' इस योजना के कार्यान्वयन के पिछले तीन वर्षों की यात्रा जबरदस्त रही है क्योंकि इसने भारत के लाखों नागरिकों को उनके स्वास्थ्य के अधिकार के साथ सशक्त बनाया है।'' उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और विकास आपस में जुड़े हुए हैं। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी समेत अन्य कदमों के जरिए बेहतर सेवा प्रदान करने संबंधी प्रयासों का भी उल्लेख किया। इस मौके पर मंडाविया ने जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, अंडमान एवं निकोबार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम और असम के आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से ऑनलाइन बातचीत भी की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News