हेमकुंड साहिब में मत्था टेकने आए 100 से अधिक पाकिस्तानी सिख, 15 लोग पड़े बीमार, हेलिकॉप्टर से पहुंचाया अस्पताल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 04:52 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित श्री हेमकुंड साहिब से 15 बीमार पाकिस्तानी सिख श्रद्धालुओं को मंगलवार को हेलिकॉप्टर की मदद से गोविंदघाट पहुंचाकर उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने यहां बताया कि ये श्रद्धालु अपने 87 अन्य साथियों के साथ सोमवार को लगभग 16,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आए थे। उन्होंने बताया कि 16 किलोमीटर (किमी) की खड़ी पैदल चढ़ाई पार कर हेमकुंड साहिब पहुंचे इस जत्थे में शामिल 15 श्रद्धालुओं को ऊंचाई और थकान के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगीं।

पुलिस ने बताया कि चिंताजनक स्थिति होने पर स्थानीय चौकी प्रभारी अमनदीप सिंह ने इन बीमार श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था कर उन्हें गोविंदघाट पहुंचाया। उन्होंने बताया कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। हेमकुंड साहिब पहुंचने के लिए बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बदरीनाथ से 18 किलोमीटर पहले गोविन्द घाट से अलग रास्ते पर जाना पड़ता है।

गोविंदघाट से पुलना गांव तक सड़क से और फिर वहां से 16 किमी की पैदल यात्रा कर हेमकुंड साबिह पहुंचा जा सकता है। माना जाता है कि इस स्थान पर गुरु गोविन्द सिंह जी ने तपस्या की थी। हेमकुंड साबिह के दर्शन के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। इस साल 10 अक्टूबर को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने हैं। जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सोमवार शाम तक 1.81 लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News