अंग्रेजों के जमाने के 100 से ज्यादा पुलों की हुई उम्र पूरी, कभी भी हो सकते हैं धराशाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 09:02 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में अंग्रेजों के जमाने में बने पुलों की हालत बहुत खराब है। ये इतने खस्ता हाल में है कि कभी भी धराशाई हो सकते हैं। गुरूवार को संसद के दौरान एक सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद लोकसभा में ये जानकारी दी। 

उन्होंने सदन में बताया कि इन कुछ पुल ऐसे हैं जिनका निर्माण सौ साल पहले हुआ था। गडकरी ने बताया कि देशभर के 1.6 लाख पुलों की जांच की गई है। इनमें से 147 पुल और टनल खरतनाक स्थिति में हैं। इतना ही नहीं गडकरी ने कहा कि इन पुलों की हालत ऐसी है कि वो कभी भी गिर सकते हैं।

गडकरी ने पिछले साल महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में सावित्री नदी पर बने पुल के गिरने से हुए हादसे का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि ब्रिटिश काल में बना वह पुल गिरने से बड़ा हादसा हुआ था। इस हादसे में दो बसें बह गई थीं, जबकि कई दूसरे वाहन भी पानी की रफ्तार के साथ बह गए थे।

नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रालय ने पिछले साल एक स्पेशप प्रोजेक्ट शुरू किया था। जिसके तहत सभी बड़े-छोटे पुलों का निरीक्षण किया गया और डेटा इकट्ठा किया। गडकरी ने ये भी बताया कि जमीन अधिग्रहण और दूसरी परेशानियों के चलते करीब 3.85 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट अधर में लटके हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News