अनुकूल मौसम और पौधों की वेराइटी कश्मीर में बादाम की पैदावार में करेगी इजाफा

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 06:16 PM (IST)

श्रीनगर: बडगाम जिला बादाम की पैदावार के लिए जाना जाता है। इस बार गुणवता में और भी इजाफा होगा और यह काम करेगा अनुकूल मौसम और पौधों की वेराइटी। पिछले वर्ष बादाम की पैदावार कम रही पर उम्मीद की जा रही है कि आने इस वर्ष में किसानों का घाटा पूरा हो जाएगा।

PunjabKesari
एक किसान इरषाद अहमद ने बात करते हुये कहा, इस साल बादाम की गुणवता अच्छी है और फसल भी उम्दा है। फसल थोड़ी सी कम है पर क्वालिटी बढ़िया है। इस साल सिंचाई सुविधा भी है। कश्मीर का बादाम मशहूर है क्योंकि यह तेल से भरपूर होता है। अन्य किसान निसार अहमद ने कहा, इस साल बादाम की क्वालिटी बहुत ही उम्दा है। मीठे भी हैं और ग्राहक को कोई शिकायत नहीं रहेगी। लोगों को काम भी मिल रहा है क्योंकि फसल ही अच्छी होतो लाभ होता है।

PunjabKesari
बता दें कि सीआईटीएच और सुकासट ने मिलकर इस बार बादाम के नये पौधे तैयार किये। उनका कहना है कि इन पौधों की फसल क्वालिटी की है। कश्मीर के युवाओं में बादाम का कारोबार मशहूर होता जा रहा है। युवा इसे रोजगार के रूप में अपना रहे हैं। 

PunjabKesari


हम आपको बात दें कि कश्मीर के बादाम ही नहीं बल्कि सेब, नाशपति, चेरी, अंगूर, अनार, शहतूत, आड़ू, अखरोट, खुमानी भी विश्व में मशहूर है। बादाम की ही बात करें तो उसमें विभिन्नता की कमी नहीं है। शालीमार, मकदूम, बारीस और कागजी, जैसे बादाम मशहूर हैं। सीआईटीएस के एक वैज्ञानिक डा जावेद के अनुसार इस बार हमारे पास 10 किस्म के बादाम हैं। यह छिलके के पतले और मीठे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News