जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य-सुश्रुषा क्षेत्र में 3,325 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 01:20 PM (IST)

जम्म: जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सुश्रुषा और चिकित्सा-शिक्षा के क्षेत्र में इस साल 3,325 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए । करीब करीब पूरे साल कोविड वायरस संक्रमण महामारी में कारेबारी गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित होने के बीच इस स्तर के निवेश प्रस्तावों को उत्साहजनक माना जा रहा है। संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करने तथा जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटे जाने के बाद कोविड की परिस्थितियों में भी राज्य के स्वास्थ्या सुश्रुषा और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र निवेश के प्रस्ताव आकर्षित करने में आगे रहा।

 

जम्मू कश्मीर के वित्तय आयुक्त (स्वास्थ्य एवं चिकित्सा-शिक्षा) अटल दुल्लू ने यहां पीटीआई भाषा से बातचीत में कहा "कोविड-19 के बावजूद हमें जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सुश्रुषा और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में निवेश के 3,225 करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।" उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में वैश्विक निवेश सम्मेलन के आयोजन की योजना मजबूरन रद्द करनी पड़ी पर स्वास्थ्य सुश्रुषा और चिकित्सा-शिक्षा के क्षेत्र वैश्विक निवेश आकर्षित करने के मामले में नयी प्रगति की है। इन प्रस्तावों में स्वास्य एवं स्वस्थ जीवन पर आधारित पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव भी शामिल हैं।

 

एचपी कैपिटल लि ने कश्मीर और जम्मू में उन्नत प्रौद्योगिकी वाले चिकित्सा विश्वविद्यालय,350 शयिकाओं के चिकित्सालय और 700 शयिका के छात्रावास का प्रस्ताव जमा कराया है जिसमें 2,200 करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है। कंपनी जम्मू और कश्मीर दोनों जगह निेवेश करना चाहती है। इसमें 6,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। 

 

इसी तरह अपोलो हास्पिटल्स एंटरप्राइजेज लि ने जम्मू में 200-250 करोड़ रुपये के रूपये के निवेश से 200-250 शयिका के अस्पताल का प्रस्ताव कियाहै जिसमें1,200 से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकता है।एक प्रस्ताव अरीश रायल हास्पिटल प्रा. लि का है जो 425 करोड़ रुपये के निवेश से पांच सौ शयिकाओं का अस्ताल बनाना चाहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News