Monsoon Alert: जम्मू समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावाना, मुंबई में भी अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 07:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दो दिन की देरी के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल में दस्तक देकर देश में चार महीने के बारिश के मौसम की शुरुआत कर दी है। अगले 24 घंटों में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। 


दो दिन से आया मॉनसून
आईएमडी के मुताबिक केरल के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत सामान्यत: एक जून को होती है लेकिन इस बार यह दो दिन की देरी से आया। पिछले छह वर्षों में यह तीसरी बार है जब मॉनसून देर से आया है। 2016 और 2019 में, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल के ऊपर आठ जून को दस्तक दी थी। अच्छा मॉनसून भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बहुत अहम है जो अब भी बहुत हद तक कृषि एवं संबंधित गतिविधियों पर आधारित है।

PunjabKesari
सामान्य से ऊपर बारिश होने का अनुमान 
मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगले दो दिनों में दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ भागों, पुडुचेरी, तटीय एवं कर्नाटक के अंदरूनी दक्षिणी हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा। देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के मौसम के दौरान सामान्य से लेकर सामान्य से ऊपर बारिश होने का अनुमान है। 

 

केरल के आठ जिलों में अलर्ट
केरल में बारिश के साथ ही आईएमडी ने आठ जिलों- पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम, इडुक्की, कोझीकोड, कन्नूर और कसारगोड- के लिये ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है जिसका मतलब है कि यहां कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। निजी मौसम पूर्वानुमान केंद्र स्काईमेट ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 30 मई को केरल के ऊपर दस्तक दी। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून के आने की घोषणा करने जैसी स्थितियां नहीं बनी थीं।

PunjabKesari
 30 मई को केरल में दी थी दस्तक 
आईएमडी के मुताबिक, केरल के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत होने की घोषणा के लिए तीन मापदंड पूरे होने चाहिए - अगर 10 मई के बाद, मिनिकोय, अमिनी, तिरुवनंतपुरम, पुनालूर, कोल्लम, अल्लपुझा, कोट्टायम, कोच्चि, त्रिशूर, कोझिकोड, तालचेरी, कन्नूर, कुडुलू और मैंगलोर समेत 14 केंद्रों में से 60 प्रतिशत केंद्र लगातार दो दिन 2.5 मिलिमीटर या उससे ज्यादा वर्षा दर्ज करते हैं तो केरल में मॉनसून पहुंचने की दूसरे दिन घोषणा की जा सकती है बशर्ते दो अन्य मापदंड भी साथ-साथ पूरे हो रहे हों। इस बारिश के साथ हवा की गति भी देखी जानी चाहिए। 

PunjabKesari

पूर्वानुमान की तारीखों में हुआ था बदलाव
पिछले साल मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में मॉनसून के दस्तक देने के अपने पूर्वानुमान की तारीखों में बदलाव किया था। मॉनसून के दस्तक देने की संशोधित तारीखों के मुताबिक मुंबई में मॉनसून के आने की सामान्य तारीख 11 जून है, दिल्ली में 27 जून, चंडीगढ़ में 28 जून तथा बाड़मेर में पांच जुलाई है। बीकानेर और पोकरण में मॉनसून छह जुलाई को सामान्य रूप से पहुंचता है और तब तक यह पूरे देश में दस्तक दे चुका होता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News