दक्षिण अफ्रीका में मोदी-जिनपिंग कर सकते हैं द्विपक्षीय बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अलग से एक द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। चीन की सरकार ने मंगलवार को दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक की पुष्टि की, लेकिन भारतीय अधिकारियों ने अभी तक मोदी और जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक की पुष्टि नहीं की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि तय समय के अनुसार दोनों नेता द. अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से एक बैठक करेंगे। पिछले कुछ महीनों में यह तीसरा मौका है जब राष्ट्रपति शी जिनगपिंग तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक करेंगे जो चीन तथा भारत के संबंधों में आई सकारात्मकता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े विकासशील देशों और उभरते बाजारों के रूप में चीन और भारत अपने विकास के साथ दक्षिण-दक्षिण सहयोग के ढांचे के तहत अफ्रीका को उसके औद्योगिकीकरण में तेजी लाने में मदद करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम पारस्परिक लाभ और अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए अफ्रीकी देशों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए भी तैयार हैं। चीन और भारत इस संबंध में एक ही दृष्टि रखने वाले भागीदार हैं। शुआंग ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल में राष्ट्रपति शी जिनगपिंग तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वुहान में एक अनौपचारिक मुलाकात की थी और दोनों नेता गत जून में गिंदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के दौरान फिर से मिले थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों-रवांडा, युगांडा एवं दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन के दौरे पर हैं और वह बुधवार को युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे। इसके बाद मोदी द. अफ्रीका के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह 25 जुलाई से 27 जुलाई तक चलने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। गत फरवरी महीने में सीरिल रामाफोसा के दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी का दक्षिण अफ्रीका का यह पहला दौरा है। मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News