17 सितंबर को दुशांबे में होगा SCO शिखर सम्मेलन, वर्चुअल बैठक में शामिल होंगे पीएम मोदी

2021-09-15T14:07:06.74

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे में यह सम्मेलन वर्चुअल ढंग से आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन की अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमामोली रहमान करेंगे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री श्री मोदी वीडियो लिंक के माध्यम से करेंगे और सम्मेलन में मुख्य सत्र को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर दुशान्बे में उपस्थित रहेंगे।              

एससीओ के शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों और पर्यवेक्षक देशों के नेता, एससीओ के महासचिव, एससीओ में क्षेत्रीय आतंकवाद निरोधक प्रणाली के कार्यकारी निदेशक तुकर्मेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्दिमुहम्मदो एवं अन्य मेहमान उपस्थित होंगे। पहली बार एससीओ शिखर सम्मेलन वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है।

भारत पूर्ण सदस्य के रूप में चौथी बार इस सम्मेलन में भाग लेगा। एससीओ की बीसवी वर्षगांठ के मौके पर इस सम्मेलन में संगठन की दो दशक की उपलब्धियों एवं गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी तथा भविष्य में सहयोग के आयामों पर विचार किया जाएगा। क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के समसामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News