मोदी सरकार की मुफ्त राशन योजना ने 80 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया, लॉकडाउन में भी बढ़ने नहीं दिया गरीबी स्तर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 05:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना(पीएमजीकेएवाई) ने 80 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया है और महामारी तथा इसके चलते लगाए गए लॉकडाउन के बावजूद देश में गरीबी स्तर को बढ़ने नहीं दिया। नड्डा पूर्वी दिल्ली के कैलाश नगर में जन वितरण प्रणाली(पीडीएस)की एक दुकान पर गए और उन्होंने योजना के लाभार्थियों को अनाज के पैकेट बांटे।

उन्होंने भाजपा के ‘सामाजिक न्याय पखवाड़ा' अभियान के तहत इसमें हिस्सा लिया। नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ‘‘सक्रिय, उत्तरदायी और जन अनुकूल है।''उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में 24 मार्च 2020 को लॉकडाउन लागू किया गया था और प्रधानमंत्री मोदी ने 26 मार्च को इस योजना की घोषणा की थी। नड्डा ने पीएमजीकेएवाई लाभार्थियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘तब से 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है।

इसका असर यह हुआ कि जब लोग लॉकडाउन से बाहर आए तो गरीबी का स्तर जो बढ़ गया होता, वह नहीं बढ़ा और मोदी की नीतियों ने इस स्थिति को संभाल लिया।'' उन्होंने कहा कि इस योजना के कारण ही गरीब लोग लॉकडाउन में गरिमापूर्ण ढंग से जी पाए। भाजपा प्रमुख ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख की उस टिप्पणी का भी जिक्र किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने महामारी के दौरान अन्य देशों को एक रास्ता दिखाया कि दवा उपलब्ध कराने के अलावा ऐसी आपात स्थिति में उन्हें आर्थिक चिंताओं के साथ भोजन की व्यवस्था करने की भी आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News