GST से अनजान मोदी का कस्टम विभाग, रुका भारत-पाक के बीच व्यापार

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 07:54 PM (IST)

अमृतसरः जीएसटी के नए प्रारूप को देश में लागू कर दिया गया है। वहीं इस नए टैक्स ने भारत और पाकिस्तान के बीच के व्यपार के रास्ते को रोक दिया है। जीएसटी के कारण भारत और पकिस्तान के आयातक और निर्यातक इसके बारे में अभी जानकार नहीं है की यह टैक्स कैसे लगेगा जिस कारण इस व्यापार को बंध कर दिया गया है।

इस मामले में जानकारी देते हुए व्यापारी राजेश सेतिया का कहना है कि जो यह जीएसटी लगी है इस के बारे में अभी कस्टम विभाग को कोई जानकारी नहीं है। आयत और निर्यात के लिए जो कागज जमा होने है इस के बारे में कोई भी सिस्टम विभाग के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि जो टैक्स उन पर लगना है इस बारे में कोई जानकारी किसी भी व्यापारी को नहीं है साथ ही इस बीच जो टैक्स का रिफंड आना है उस के बारे में जानकरी न होने के कारण इस व्यापार को बंध कर दिया गया है और जो 150 से 200 ट्रक का आयात-निर्यात होता है वह रोक दिया गया है।


उधर, पाकिस्तान से बड़े पैमाने पर आयात कर रहे व्यापारी बजाज का कहना है कि पाकिस्तान से आने वाला ड्राईफ्रूट इस से महंगा होगा क्योंकि इस के ऊपर 18 प्रतिशत तक का टैक्स लगा है। इस के साथ ही सीमेंट का आयात सस्ता होगा और इस के दाम कम होंगे। उन्होंने कहा कि इस बीच जो जीएसटी के कारण जो सजा का प्रावधान रखा गया है वह गलत है जो कि आयात और निर्यात को मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा रवैया रखा गया तो व्यापार काम होगा और कि सब्जियों के आयात-निर्यात पर इसका असर नहीं होगा क्योंकि यह टैक्स के दायरे से बाहर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News