मध्यप्रदेश पुलिस ने शुरू किया एमपी ई-कॉप मोबाइल एप्प

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 11:33 PM (IST)

भोपाल : बेंगलुरू में नववर्ष की पूर्व संध्या पर हुई सार्वजनिक छेडख़ानी की घटना के बाद महिला सुरक्षा को लेकर छिड़ी देशव्यापी बहस के बीच मध्यप्रदेश पुलिस ने ‘एमपी ई-कॉप’ मोबाइल एप्प और पोर्टल सेवा शुरू की है।

इसके जरिए मुसीबत के वक्त केवल एक बटन भर दबाने से महिला को तुरंत मदद मिलने का दावा किया गया है। मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक रिषी कुमार शुक्ला ने को बताया, ‘‘एमपी ई-कॉप मोबाइल एप्प में एसआेएस (मुसीबत का संकेत) की सुविधा दी गई है।

महिला द्वारा यह बटन दबाते ही एप्प में पहले से चुने गए फोन नंबरों पर सहायता की जरूरत का एसएमएस पहुंच जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि एप्प की सहायता से कोई भी महिला मुश्किल के वक्त एक बार में अधिकतम पांच नंबरों पर सहायता का संदेश भेज सकती है। पुलिस महानिदेशक ने वर्ष 2017 की प्राथमिकताआें के संबंध में कार्ययोजनाआें की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि महिलाआें के विरुद्घ अपराधों पर नियंत्रण के लिए विशेष कार्य-योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा साइबर अपराध की आशंकाओं के मद्देनजर लोगों को जागरूकत बनाने की योजना भी बनाई जा रही है।

पुलिस मुख्यालय में एमपी ई-कॉप एप्प को कल जारी करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाआें को गंभीरता से लेते हुए कहा, ‘‘बेटियों के साथ छेड़छाड़ करने वाले गुण्डा तत्वों को गिरफ्तार करें और उनके विरुद्घ तत्काल सख्त कार्रवाई करें।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News