खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है बाजरा, ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन में बोले PM मोदी

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 12:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बाजरा खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ खाद्य आदतों की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है और उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से राष्ट्रीय खाद्य टोकरी में पोषक अनाज की हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में काम करने को कहा। उन्होंने 'ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्ना) सम्मेलन' का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश के लिए बड़े सम्मान की बात है कि भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को 'इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स' घोषित किया है।

बाजरा मिशन से देश के किसानों को लाभ होगा
मोदी ने कहा कि भारत बाजरा या श्री अन्ना को वैश्विक आंदोलन के रूप में बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है। इस बात पर जोर देते हुए कि बाजरा प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों में और रसायनों और उर्वरकों के बिना आसानी से उगाया जा सकता है, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत के बाजरा मिशन से देश के 2.5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा।

वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों से किया आग्रह 
मोदी ने कहा, "आज राष्ट्रीय खाद्य टोकरी में बाजरा केवल 5-6 प्रतिशत है। मैं भारत के वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों से हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए तेजी से काम करने का आग्रह करता हूं। हमें इसके लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।" यह कहते हुए कि सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना शुरू की है, उन्होंने कंपनियों से बाजरा आधारित उत्पादों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कार्यक्रम का लाभ उठाने को कहा।

भारत के प्रस्ताव को 72 देशों का समर्थन
बाजरा या पोषक-अनाज के महत्व को स्वीकार करते हुए और लोगों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के साथ-साथ घरेलू और वैश्विक मांग पैदा करते हुए, भारत ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के संकल्प की अगुवाई की। भारत के प्रस्ताव को 72 देशों ने समर्थन दिया और यूएनजीए ने मार्च 2021 में 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया।

भारत 170 लाख टन से अधिक बाजरा का उत्पादन करता है
बाजरा छोटे बीज वाली घासों को वर्गीकृत करने के लिए एक सामान्य शब्द है जिसे अक्सर पोषक-अनाज या शुष्क भूमि-अनाज कहा जाता है और इसमें सोरघम (ज्वार), पर्ल बाजरा (बाजरा), फिंगर मिलेट (रागी), लिटिल मिलेट (कुटकी), फॉक्सटेल मिलेट शामिल हैं। काकुन), प्रोसो मिलेट (चीना), बरनार्ड मिलेट (सावा), कोदो मिलेट (कोडन) और अन्य मिलेट। भारत 170 लाख टन से अधिक बाजरा का उत्पादन करता है, जो एशिया का 80 प्रतिशत और वैश्विक उत्पादन का 20 प्रतिशत है। जबकि बाजरा की वैश्विक औसत उपज 1,229 किग्रा/हेक्टेयर है, भारत में उपज 1,239 किग्रा/हेक्टेयर है। प्रधान मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYMI) -2023 पर एक अनुकूलित डाक टिकट और 75 रुपये के मुद्रा सिक्के का भी अनावरण किया

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News