असल में हीरो थे मिग-21 क्रैश में शहीद हुए पायलट अभिनव चौधरी, बस 1 रुपया लेकर की थी शादी

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब के मोगा जिले में वीरवार देर रात भारतीय वायु सेना(IAF) का मिग-21 बाईसन युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें इसके पायलट स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई। विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इसने पंजाब के लुधियाना जिले के IAF हलवारा हवाईअड्डे राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन तकनीकी खराबी आने से यह जिले के वाघापुराना उपमंडल अंतर्गत लंगेयाना गांव के निकट खेतों में गिर कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में खराबी आने का आभास होते ही इसके गिरने से पूर्व पायलट चौधरी ने छलांग लगा दी लेकिन इलाके में घना अंधेरा होने के कारण पायलट अभिनव विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के स्थल से लगभग एक किलोमीटर दूर खेतों में गिरे और गंभीर रूप से घायल हो गये। गर्दन में चोट आने से उनकी मौत हो गई।

PunjabKesari

बस 1 रुपया लेकर की थी शादी
वीरगति को प्राप्त हुए पायलट चौधरी किसान परिवार से और मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बागपत के पुसार गांव के रहने वाले हैं। उनका परिवार मेरठ के गंगानगर में रह रहा है। हादसे की सूचना मिलते ही परिवार पर कहर टूट पड़ा है। अभिनव का विवाह 25 दिसंबर 2019 को मेरठ में सोनिका उज्जवल से हुआ था और उन्होंने दहेज लेने से इनकार कर एक रुपए में लगन सम्पन्न किया था। वह इस समय पठानकोट एयरबेस में तैनात थे। सोनिका ने फ्रांस से पढ़ाई की है। अभिनव ने आरआइएमसी देहरादून में कक्षा 12 उत्तीर्ण की। इसके बाद उनका राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में हुआ। पुणे में तीन साल के बाद हैदराबाद के वायु सेना का प्रशिक्षण पूरा किया। उनके परिवार में पत्नी के अलावा पिता सतेंद्र चौधरी, मां सत्य चौधरी और छोटी बहन मुद्रिका चौधरी हैं।

PunjabKesari

खेत में पांच फुट तक धंसा विमान का अगला हिस्सा
विमान के जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त होते ही बड़ा धमाका हुआ और इसमें आग लग गई। विमान का अगला हिस्सा खेत में लगभग पांच फुट तक धंस गया तथा मलबा लगभग आधे किलोमीटर के इलाके में जा गिरा। धमाके की आवाज सुनकर आसपास के गांव के लोग मौके पर पहुंचे तथा पुलिस को सूचित किया। घटना की सूचना मिलते ही वायुसेना, सेना तथा जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा इलाके में काफी देर तक तलाश करने पर पायलट का शव बरामद किया। बता दें कि मिग-21 बाईसन विमान मिग-21 का ही उन्नत स्वरूप है जो अभी भी वायुसेना में सेवाएं दे रहा है। हालांकि इसके पुराने स्वरूप मिग-21 के ज्यादातर विमान सेवाओं से बाहर किये जा चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News