मौसम विभाग के द्वारा कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, लोग रहें सतर्क

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 04:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मौसम विभाग की और से कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मानसून आने के बाद देश के कई हिस्से झमाझम बारिश होने का इंतजार कर रहे है क्योंकि बारिश तो हो रही है पर मूसलाधार बारिश जैसी स्थिति नजर नही आती। लेकिन मौसम विभाग ने अब भारी बारिश की चेतावनी जारी की है जैसे की गुजरात  गुजरात से लेकर ओडिशा तक, पूरा मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाका रविवार यानी 21 जुलाई तक भारी बारिश की चपेट में रहने के आसार है। पर इसका असर केरल और तमिलनाडु में देखने को नही मिलेगा। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना समेत कई इलाकों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश समेत आस-पास के राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

क्यों किया गया रेड अलर्ट जारी
आईएमडी के अनुसार बंगाल की खाड़़ी में सोमवार से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है औऱ ये मंगलवार सुबह एक डिप्रेशन में बदल गया औऱ ये पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर, ओडिशा के पास, पुरी, गोपालपुर और पारादीप के करीब पहुंच गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ताजा पूर्वानुमान में कहा कि ये सिस्टम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है। शनिवार सुबह इसके पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने इसके बाद, ओडिशा-छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान जताया गया है।

कहां कहां भारी वर्षा का अनुमान 
मौसम विभान ने कई राज्यों में शनिवार औऱ रविवार को भारी वर्षा का अनुमान जारी किया है। तेलंगाना, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं, ऐसे में वहां के लोगों को खास सावधानी बरतने की जरुरता है। वहीं ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, कच्छ और सौराष्ट्र के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट है, यहां भी जमकर बरसात की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News