चाबहार बंदरगाह पर भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच बैठक

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 09:23 PM (IST)

नई दिल्ली: रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह पर भारत, अफगानिस्तान और ईरान के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठक सोमवार को हुई जिस दौरान तीन देशों के बीच व्यापार और पारगमन गलियारों के लिए सहमति बनी। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच संयुक्त सचिव या महानिदेशक के स्तर पर त्रिपक्षीय चाबहार समझौते के कार्यान्वयन के लिए अनुवर्ती समिति की पहली बैठक हुई।

इस अवसर पर, इंडिया पोट्रस ग्लोबल लिमिटेड कंपनी ने अपना कार्यालय खोला और चाबहार में ‘शहीद बेहस्ती’ बंदरगाह का परिचालन शुरू किया। विदेश मंत्रालय ने बताया, ‘चाबहार पोर्ट के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पारगमन और परिवहन के लिए त्रिपक्षीय पारगमन समझौते के पूर्ण परिचालन पर तीनों पक्षों के बीच सकारात्मक और रचनात्मक चर्चा हुई। उन्होंने तीन देशों के बीच व्यापार और पारगमन गलियारों के लिए मार्गों पर सहमति जताई ।’ इसे जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए, पारगमन, सड़कों, रीति-रिवाजों और कांसुलर मामलों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए प्रोटोकॉल पर सहमति हुई।

26 फरवरी, 2019 को चाबहार की क्षमता को बढ़ावा देने और इसे लोकप्रिय बनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया। मार्ग को आकर्षक बनाने, लॉजिस्टिक लागत को कम करने और चाबहार समझौते के सुचारू संचालन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के उपायों के निर्धारण के लिए एक अध्ययन भी शुरू किया जाएगा। सचिवों या उप मंत्रियों के स्तर पर दूसरी समन्वय परिषद की बैठक के बाद अगली अनुवर्ती समिति की बैठक भारत में आयोजित की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News