CBSE के नाम पर चल रहे कई फर्जी टि्वटर अकाउंट्स,बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 08:30 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): बोर्ड परीक्षाओं के दिनों में पेपर लीक जैसी अफवाहों से जूझ रही सीबीएसई ने जहां इस बार सख्ती बरतते हुए अफवाहें फैलाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है वहीं अब सोशल मीडिया पर भी सीबीएसई के नाम से चल रहे विभिन्न फेक टि्वटर अकाउंटस से बोर्ड अधिकारी चिंतित दिखाई दे रहे हैं। इन फर्जी टि्वटर अकाउंट पर दी जाने वाली सूचनाओं के जाल में स्टूडैंटस व पेरैंट्स ना फंसे इसके लिए बोर्ड ने लोकहित में एक एडवाइजरी जारी करके इनसे दूर रहने की सलाह भी दी है। सीबीएसई ने चेतावनी दी है कि उसके नाम पर ऐसे फर्जी अकाउंट चलाकर लोगों को जानकारियां देने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ बोर्ड सख्ती से एक्शन लेगा।

वैबसाइट पर साझा किए अनधिकृत टि्वटर हैंडल्स के नाम
जानकारी के मुताबिक सीबीएसई की ओर से सोमवार को जारी किए गए पत्र के साथ ऐसे उक्त 10 टि्वटर हैंडल्स की फोटो व नाम भी सांझे किए हैं जो उसके नाम से टि्वटर पर चल रहे हैं। इन अकाउंट्स में बोर्ड परीक्षाओं के मददेनजर कई सैंपल पेपर अपलोड करने के अलावा पिछले वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर्स की आंसरशीट्स समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सीबीएसई का नाम लिखकर चल रहे विभिन्न टि्वटर अकाउंटस पर लोग अपने मैसेज व सवाल भी पूछ रहे हैं।

3 से 4 हजार तक हैं फोलोअर्स
हैरानी की बात तो यह है कि इन सभी टि्वटर अकाउंट्स में प्रति हैंडल के करीब 3 से 4 हजार तक फोलॉअर्स भी हैं जो इन फर्जी अकाउंट को असली समझकर अपनी जानकारियां भी शेयर कर रहे हैं। यही नहीं इनमें कईयों पर तो विदेशी कालेजों व यूनिर्वसिटी के विज्ञापन तक भी अपलोड करके बच्चों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है।

सीबीएसई का है अपना आॅफिशियल टि्वटर अकाउंट 
अब सीबीएसई ने स्वयं आगे आते हुए लोगों को इन फर्जी टि्वटर अकाउंट्स से दूर रहने की सलाह दी है। बोर्ड ने एडवाईज़री में बताया है कि सीबीएसई का अधिकारिक टि्वटर अकाउंट एक ही है जिसका पत्र में बकायदा जिक्र भी कर दिया गया है। सीबीएसई ने साफ किया है कि उसके अधिकारिक टि्वटर अकाउंट के अलावा अन्य किसी भी हैंडल से दी जाने वाली जानकारियों के लिए बोर्ड उत्तरदायी नहीं होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News