अखरोट के लिए प्रसिद्ध है कश्मीर का खूबसूरत गांव मनीगाम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 10:59 PM (IST)

श्रीनगर: अनंतनाग का मनीगाम गांव आज के समय में बेहतर क्वालिटी के अखरोट के लिए प्रसिद्ध है। मनीगाम बेल्ट उच्च गुणवता वाले अखरोट के लिए विकसित हो चुका है और यही कारण है कि इसे वाॅलनट विवलेज के नाम से भी जाना जाने लगा है।


अनंतनाग जिले से करीब 20 किलोमीटर दूर है मनीगाम। गांव का हर घर अखरोट के काम को करता है। अखरोट की फसल जब तैयार होती है तो उसकी पैदावार के काम गांव का हर घर व्यस्त हो जाता है।
रशीद के अनुसार, अखरोट की पैदावार को सहेजना एक मेहनत वाला काम होता है। जहां अखरोट के दाम उतने सही नहीं मिल पा रहे थे वहीं लेबर की कीमत बढ़ती जा रही थी। 2015 तक हम तीन हजार रूपये श्रम देते थे पर अब 1400 देते हैं। गांव का हर व्यक्ति इस काम को करता है। यह काफी मेहनत वाला काम है।


मनीगाम की आाबदी का 80 प्रतिशत हिस्सा अखरोट के काम करता है। अखरोट को पेड़ों से उतारना जितनी चुनौतीपूर्ण होता है उतना ही परिश्रम वाला प्रयास लगता है इसको सूखाने और पैक करने में। 
सूत्रों के अनुसार पिछले तीन सप्ताह में अखरोट को उतारते वक्त करीब तीन लोगों की मौत हो चुकी हैै। बिजबिहाड़ा में एक 35 वर्षीय वर्कर की मौत अखरोट को उतारते वक्त हो गई। आपको मनीगाम के हर कोने में अखरोट का पेड़ मिलेगा।


कश्मीर के अखरोट की बात करें तो इसका स्वाद पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। अखरोट सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होता है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News