द्विपक्षीय तनाव के बीच मालदीव भारत की RuPay सेवा शुरू करने के लिए तैयार

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 02:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. अपने द्विपक्षीय संबंधों में उथल-पुथल के बावजूद मालदीव जल्द ही भारत में RuPay सेवा शुरू करेगा। देश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि इस कदम से मालदीव रूफिया की स्थिति मजबूत होगी। आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने खुलासा किया कि भारत और चीन द्विपक्षीय व्यापार में घरेलू मुद्राओं का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं। साथ ही उन्होंने भारत के RuPay की आगामी शुरूआत का भी उल्लेख किया।


सईद ने कहा- "भारत की RuPay सेवा के आगामी लॉन्च से मालदीवियन रूफिया (एमवीआर) को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। डॉलर के मुद्दे को संबोधित करना और एमवीआर को मजबूत करना वर्तमान प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालाँकि, लॉन्च तिथि के आसपास कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हाल ही में CorporationMaldives.com ने बताया कि मंत्री सईद ने कहा कि कार्ड का उपयोग मालदीव क्षेत्र के भीतर रुपये में मूल्यवर्ग के लेनदेन के लिए औपचारिक रूप से किया जाएगा। हम वर्तमान में रुपये में भुगतान की सुविधा के रास्ते तलाशने के लिए भारत के साथ चर्चा में लगे हुए हैं।"


बता दें पिछले नवंबर में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से मालदीव और भारत के संबंधों में खटास आ गई है। उनके आग्रह पर इस महीने की शुरुआत में द्वीपसमूह राष्ट्र से तीन विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात 80 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों की स्वदेश वापसी ने द्विपक्षीय संबंधों पर एक कड़वी टिप्पणी छोड़ दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News