girl died of suffocation airbag: कार एक्सीडेंट में एयरबैग खुलने से दम घुटने पर 2 साल की बच्ची की मौत

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 04:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केरल के मलप्पुरम जिले में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है, जहां एक कार एक्सीडेंट के बाद एयरबैग खुलने से 2 साल की बच्ची की दम घुटने से मौत हो गई। यह घटना शुक्रवार शाम की है, जब बच्ची अपने परिवार के साथ कोट्टक्कल से पदपराम्बु जा रही थी।

कैसे हुआ हादसा?
पुलिस के अनुसार, कार एक टैंकर से टकरा गई, जिससे कार के एयरबैग तुरंत खुल गए। बच्ची अपनी मां की गोद में आगे की सीट पर बैठी थी, और अचानक खुलने वाले एयरबैग से उसका चेहरा दब गया, जिससे उसकी दम घुटने से मौत हो गई। इस घटना में मां समेत अन्य चार यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं।

एयरबैग क्या होता है और कैसे काम करता है?
एयरबैग कार के अंदर यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगे होते हैं, जो एक्सीडेंट की स्थिति में तुरंत खुलकर ड्राइवर और यात्रियों को आगे की ओर धकेलने से रोकते हैं। एयरबैग एक मजबूत कपड़े से बना होता है और एक्सीडेंट के समय SRS सिस्टम में नाइट्रोजन गैस भरकर इसे तेजी से फुला देती है। हालांकि, इसमें छेद होते हैं जो समय के साथ गैस को बाहर निकाल देते हैं, ताकि सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

चेतावनी: बच्चों को आगे की सीट पर न बिठाएं
इस घटना के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे बच्चों को कभी भी आगे की सीट पर नहीं बिठाना चाहिए, खासकर एयरबैग से लैस कारों में।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News