महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: PM मोदी, राष्ट्रपति और राहुल ने राजघाट पहुंच दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्लीः  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। राजघाट के अलावा मोदी विजय घाट भी गए और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी राजघाट पहुंच कर बापू को श्रद्धांजलि दी। कोविंद ने महात्मा गांधी को याद करते हुए ट्वीट किया कि गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। गांधीजी का जीवन शांति, बंधुता और सद्भाव के आदर्शों के प्रति समर्पित था। आज इन आदर्शों के प्रति निष्ठा और संकल्प को दुहराने का अवसर है। महात्मा गांधी की शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक हैं।
PunjabKesari

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपिता और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दोनों महापुरुषों के बताए मार्ग पर चलने का देशवासियों से आह्वान किया। नायडू ने अपने ट्विटर संदेश में कहा कि देश के आदर्श पुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर पुण्य स्मृति में मेरी कृतज्ञ श्रद्धांजलि।
PunjabKesari
नायडू ने दिवंगत लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर देश के दूसरे प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "जय जवान, जय किसान के अमर नारे से देश की युवा शक्ति के देश प्रेम को मुखरित करने वाले शास्त्री जी की जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।" इस दौरान नायडू ने शास्त्री जी के जीवन-दर्शन पर आधारित विभिन्न भाषाओं में लिखे अपने लेख भी सोशल मीडिया पर साझा किए। उपराष्ट्रपति द्वारा लिखित ये लेख हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया और तेलुगु समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए हैं।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश के कई हिस्सों में आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। भाजपा ने गांधी जयंती से 15 दिन पहले  'स्वच्छता ही सेवा' कैंपेन शुरू किया था, जिसका आज समापन होगा। इसके लिए राष्ट्रपति भवन में स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार भी दिया जाएगा।
PunjabKesari
वहीं, कांग्रेस ने आज कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है जो सेवाग्राम आश्रम में होगी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी बैठक में चर्चा का नेतृत्व करेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News