महाराष्ट्र बाढ़:  हालात संभालने के लिए और पानी छोड़ेगा कर्नाटक

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 07:28 PM (IST)

महाराष्ट्र: पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदुरप्पा से बात की, जिसके बाद वो उत्तर कर्नाटक में अलमाटी बांध से पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने को तैयार हो गए। बताया जा रहा है कि इससे पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलस्तर कम करने में मदद मिलेगी। इधर, बचाव कार्य में लगे एक अधिकारी ने बताया कि कोल्हापुर में कुल मिलाकर 22 राहत-बचाव की टीमें काम कर रही हैं। वहीं सांगली में 11 टीमें तैनात की गई हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की पांच और टीमें कोल्हापुर और सांगली के लिए रवाना हो गई हैं।

PunjabKesari

वहीं इस पूरे घटनाक्रम को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री फडनवीस से बात की और बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र की तरफ से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। अधिकारियों के मुताबिक बुधवार तक पुणे क्षेत्र (जिसमें पुणे, सतारा, सोलापुर, सांगली और कोल्हापुर जिले आते हैं) में बाढ़ प्रभावित करीब 1.32 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है। वहीं बाढ़ के कारण सांगली-कोल्हापुर और कोल्हापुर-बेलगाम (कर्नाटक) के बीच सड़क मार्ग और मुंबई-बेंगलुरु (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-4) प्रभावित हुआ है। जिससे लोगों को उसपर यात्रा करने से परहेज करना चाहिये।

PunjabKesari

वहीं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सांगली में नौका दुर्घटना टाली जा सकती थी। उन्होंने कहा, ‘इस दुर्घटना के मद्देनजर मैं राज्य सरकार से कहूंगा कि दोनों जिलों में एनडीआरएफ की और टीमें बुलाएं, क्योंकि अभी तक तैनात टीमें काफी नहीं हैं।' उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए वायुसेना के हेलीकाप्टरों का भी इस्तेमाल होना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने अधिक लाइफ जैकेट खरीदे जाने पर भी जोर दिया, उन्होने कहा कि जैकेटों के बिना बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालना खतरनाक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News