महाराष्ट्र: शक्ति परीक्षण से पहले शिंदे सरकार की आज 'अग्निपरीक्षा', वहीं नागपुर से अमरावती हत्याकांड का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 07:20 AM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला शिवसेना विधायक राजन साल्वी और भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर के बीच है। एनडीए की तरफ से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर और एमवीए ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी मैदान मैं हैं। दरअसल, 4 जुलाई को होने वाले शक्ति परीक्षण से पहले आज एकनाथ शिंदे सरकार के लिए 'अग्निपरीक्षा' की घड़ी है।
PunjabKesari
उधर, अमरावती के उमेश कोल्हे मर्डर केस में पुलिस ने मुख्य आरोपी इरफान खान को गिरफ्तार कर लिया है। यह मामले में सातवीं गिरफ्तारी है। इरफान को मर्डर केस का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। इससे पहले पुलिस ने मर्डर केस में 6 आरोपियों को गिरफ्तार लिया था। सभी आरोपियों को 4 जुलाई तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट के कारण यह हत्या हुई है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

PM मोदी आज हैदराबाद में विशाल रैली को करेंगे संबोधित 

हैदराबाद में शनिवार से भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है। जिसमें पार्टी के 148 प्रतिनिधि और प्रमुख नेता मौजूद हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यकारिणी के दूसरे दिन समापन भाषण देंगे, तो उसके बाद एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसे दक्षिण भारत में बीजेपी के सबसे बड़े जुटान के तौर पर देखा जा रहा है।अब से 18 साल पहले 2004 में बीजेपी ने आखिरी बार हैदराबाद  में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की थी। 

'आरोपी कन्हैयाला की हत्या करने में नाकाम रहते तो 2 और युवक देते वारदात को अंजाम': NIA का बड़ा खुलासा 
उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की दिन दहाड़े हुई निर्मम हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। इसी बीच जांच एजेंसी NIA ने कन्हैयालाल ही हत्या को लेकर बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी के अनुसार, इस निर्मम हत्या के आरोपी गौस और रियाज की मदद के लिए कन्हैयाला की दुकान के पास ही दो और युवक तैयार खड़े थे। अगर गौस और रियाज कन्हैयालाल की हत्या करने में सफल नहीं होते तो पास खड़े ये दोनों युवक कन्हैयालाल की हत्या को अंजाम देते। फिलहाल इन दोनों युवकों को NIA ने गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों आरोपियों ने NIA की पूछताछ में इस बात का खुलासा किया है।  

मणिपुर भूस्खलन: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 29, प्रादेशिक सेना के 5 जवानों समेत 8 शव और बरामद 
मणिपुर के नोने जिले रेलवे कंस्ट्रक्शन साइट पर भूस्खलन के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। शनिवार को आठ और शवों को मलबे से बरामद किया गया है। अधिकारियों ने जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, 29 जून की रात को तुपुल में रेलवे कंस्ट्रक्शन कैंप में भूस्खलन के बाद से 34 लोग अब भी लापता है। खराब मौसम सर्च ऑपरेशन को प्रभावित कर रहा है। 

उदयपुर हत्या मामले में 4 पुलिस अधिकारी निलंबित, लापरवाही बरतने का आरोप 
उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में उदयपुर के एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, दो सर्किल अधिकारी और एक थानाधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने बताया कि सर्किल अधिकारी (पूर्व) जरनैल सिंह, सर्किल अधिकारी (पश्चिम) जितेन्द्र अंचालिया और सूरजपोल थानाधिकारी लीलाधर मालवीय को लापरवाही बरतने पर शुक्रवार रात निलंबित किया गया। इससे पहले शुक्रवार को ही उदयपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक मीणा भी निलंबित कर दिया गया था। 

तीस्ता सीतलवाड़ और आर बी श्रीकुमार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत 
गुजरात में अहमदाबाद स्थित एक अदालत ने शनिवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व पुलिस महानिदेशक आर.बी.श्रीकुमार को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उन्हें 2002 के गुजरात दंगों के मामले में कथित तौर पर साक्ष्य गढ़ने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। विशेष सरकारी वकील अमित पटेल ने बताया कि सीतलवाड़ और श्रीकुमार की पुलिस हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट एस पी पटेल के समक्ष पेश किया गया। 

दिल्ली की अदालत ने जुबैर की जमानत याचिका खारिज की, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा 
दिल्ली की एक अदालत ने आरोपी के कथित अपराध की प्रकृति और गंभीरता का हवाला देते हुए शनिवार को ऑल्ट न्यूज के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर की जमानत याचिका खारिज कर दी और उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। जुबैर वर्ष 2018 में हिंदू देवता के बारे में कथित ‘‘आपत्तिजनक ट्वीट'' करने के मामले में आरोपी है और दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) और 201 (साक्ष्य मिटाना) तथा विदेश अंशदान (विनियमन) अधिनियम की धारा 35 भी जोड़ी है। 

विदेश में रह रहे भारतीयों को MHA का 'तोहफा'
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशी चंदा (नियमन) अधिनियम (एफसीआरए) से जुड़े कुछ नियमों में संशोधन करते हुए भारतीयों को विदेश में रह रहे अपने रिश्तेदारों से साल में 10 लाख रुपए तक मंगवाने की अनुमति दे दी है। इसके लिए उन्हें अब अधिकारियों को सूचना भी नहीं देनी होगी। बता दें पहले विदेश में रहने वाले लोग अपने रिश्तेदारों को बगैर किसी रोक टोक के सिर्फ एक लाख रुपये तक ही भेज सकते थे। 

'प्रधानमंत्री मनरेगा की गहराई को समझ ही नहीं पाए हैं', राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला 
केरल यात्रा के दौरान मनरेगा को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने लोकसभा में प्रधानमंत्री को मनरेगा के खिलाफ बोलते हुए सुना तो मैं चौंक गया था। उन्होंने इसे यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताया था। उन्होंने इसे राजकोष पर एक बोझ बताया था। इससे मुझे एहसास हुआ कि प्रधानमंत्री वास्तव में मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए हैं। राहुल ने कहा कि मैं कोरोना काल के दौरान देख रहा था जब हजारों की संख्या में लोग बेरोज़गार हुए वहीं मनरेगा ने लोगों को बचाया था। प्रधानमंत्री ने उस समय मनरेगा पर कोई सवाल नहीं उठाया क्योंकि यह स्पष्ट हुआ जो उन्होंने यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताया था उसी चीज़ ने भारत को कोविड के समय बचाया।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News