महाराष्ट्र: पूर्वी विदर्भ का सियासी अखाड़ा पहले चरण के लिए तैयार, चार सीटों पर सीधे भिड़ेंगे कांग्रेस और भाजपा दिग्गज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के ऐलान के बाद सियासी अखाड़ा पहले चरण के मतदान के लिए बिलकुल तैयार है। विदर्भ राज्य का ऐसा इलाका है जहां से भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष नेता ताल्लुक रखते हैं। कांग्रेस पूर्वी विदर्भ से पांचों सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है, जबकि भाजपा पांच में से चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एक सीट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना चुनावी मैदान में उतरी है। पहले चरण में महाराष्ट्र के नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (एस.टी.), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (एस.सी.) में मतदान होगा।  इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है।

गडकरी के खिलाफ कांग्रेस उतारा मौजूदा विधायक
नागपुर लोकसभा चुनाव क्षेत्र से भाजपा ने एक बार फिर से तीसरी बार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को चुनाव मैदान में उतारा है। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर.एस.एस.) का मुख्यालय भी नागपुर में ही है और शिवसेना (यू.बी.टी.) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी की पहली सूची में गडकरी का नाम नहीं होने पर भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्हें महा विकास अघाड़ी (एमवीए) से चुनाव लड़ने का ऑफर भी दिया था। कांग्रेस ने यहां से  नागपुर पश्चिम से मौजूदा विधायक विकास ठाकरे को मैदान में उतारने का फैसला किया है। विकास ठाकरे के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जब चुनाव की बात आती है तो कोई भी सुरक्षित सीट नहीं होती है। मुझे पार्टी ने एक जिम्मेदारी दी है और मैं अपनी पूरी ताकत लगाकर इसे पूरा करूंगा।

कांग्रेस ने सेवानिवृत कर्मचारी पर खेला दांव  
गढ़चिरौली-चिमूर (एस.टी.) लोकसभा क्षेत्र राज्य के कम विकसित क्षेत्रों में से एक है। भाजपा ने मौजूदा सांसद अशोक नेते को मैदान में उतारने का फैसला किया है। उप मुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने मंत्री धर्मराव आत्राम के लिए इस सीट की मांग की थी। इस बार कांग्रेस ने इस सीट से नया चेहरा उतारने का फैसला किया है। क्षेत्र के डॉ. नामदेव किरसन राज्य सरकार के पूर्व कर्मचारी हैं जो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे। पार्टी ने उन्हें पूर्व विधायक नामदेव उसेंडी की जगह मैदान में उतारा है।

भाजपा ने मौजूदा सांसद पर जताया भरोसा
भंडारा-गोंदिया दो जिलों में फैला यह महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले का गृह क्षेत्र है। पहले कहा जा रहा था कि पटोले को पार्टी भाजपा से मुकाबले के लिए मैदान में उतारेगी। हालांकि उन्होंने दौड़ से बाहर होने का फैसला किया और इसके बजाय अपने करीबी सहयोगी और दूर के रिश्तेदार पडोले को मैदान में उतारा। भाजपा ने यहां से एक बार फिर मौजूदा सांसद सुनील मेंढे पर भरोसा करने का फैसला किया है।

वन मंत्री भी चुनाव मैदान में
चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को चुनावी मैदान में उतारा है। यह सीट 2019 में कांग्रेस के बालू धानोरकर ने जीती थी। धानोरकर की असामयिक मृत्यु के बाद यहां कोई उपचुनाव नहीं हुआ। कांग्रेस ने पार्टी ने मौजूदा विधायक और धानोरकर की पत्नी प्रतिभा धानोरकर के नाम की घोषणा की है। विपक्ष के नेता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार की बेटी शिवानी ने पार्टी से सीट मांगी थी। हालांकि पार्टी ने धानोरकर के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। वडेट्टीवार के नाखुश होने की खबरों के बीच उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को टिकट मांगने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए काम करना शुरू कर दिया है क्योंकि मैं विपक्ष का नेता हूं और मेरे ऊपर अन्य उम्मीदवारों की भी जिम्मेदारी है।

पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष भी उम्मीदवार
उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ कड़ी सौदेबाजी के बाद कांग्रेस रामटेक (एस.सी.) सीट को छीनने में कामयाब रही जहां उसने पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे को मैदान में उतारा है। हालांकि पार्टी को रामटेक में अंदरूनी कलह का सामना करना पड़ रहा है। कांग्रेस नेता और 2019 के उम्मीदवार किशोर गजभिये ने यह दावा करते हुए नामांकन दाखिल करने का फैसला किया है कि बर्वे की उम्मीदवारी जाति प्रमाण पत्र की जांच में नहीं टिकेगी। कांग्रेस को एक और झटका तब लगा जब मौजूदा विधायक राजू पारवे शिंदे के नेतृत्व वाली सेना में शामिल हो गए। परवे के रामटेक में सेना के उम्मीदवार होने की संभावना है। भाजपा और सेना दोनों ही इस सीट पर चुनाव लड़ना चाहते थे। भाजपा के राज्य प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने यहां तक कहा था कि उनकी पार्टी शिंदे को सीट छोड़ने के लिए मना लेगी। हालांकि परवे के सेना में शामिल होने के साथ यह एक सुलझा हुआ मुद्दा जैसा लगता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News