महाराष्ट्र चुनावः कांग्रेस ने जारी की 16 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, जानें कौन कहां से

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 11:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को पहले 23 और फिर 16 उम्मीदवार घोषित किए। पार्टी अब तक कुल 87 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी ने शनिवार रात 16 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता माणिक राव ठाकरे को दिग्रस से उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह आसिफ जकारिया को वांद्रे पूर्व और सचिन सावंत को अंधेरी पश्चिम से टिकट दिया गया है। 

कांग्रेस ने मालेगांव मध्य से एजाज बेग को उम्मीदवार बनाया है, जबकि यह सीट समाजवादी पार्टी अपने लिए मांग रही थी। कांग्रेस ने शनिवार को दिन में 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, जिसमें जालना से मौजूदा विधायक कैलाश गोरंट्याल और पार्टी नेता सुनील केदार की पत्नी अनुजा के नाम प्रमुख हैं। कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 48 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। कांग्रेस अब तक 87 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी ने वरिष्ठ नेता सुनील केदार की पत्नी अनुजा को चुनाव मैदान में उतारा है। केदार को नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (एनडीसीसीबी) घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद छह साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 

अनुजा नागपुर जिले की सावनेर सीट से चुनाव लड़ेंगी। विपक्षी दल ने जालना से विधायक कैलाश गोरंट्याल को बरकरार रखा है। पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में 25 मौजूदा विधायकों को बरकरार रखा था। पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष वसंत पुरके को रालेगांव (यवतमाल) से फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है। 

मुंबई में पार्टी ने कांदिवली पूर्व सीट से कालू बधेलिया, सायन कोलीवाड़ा से गणेश यादव और चारकोप से यशवंत सिंह की उम्मीदवारी की घोषणा की है। कैम्पटी (नागपुर) में सुरेश भोयर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले से मुकाबला करेंगे, जबकि वर्धा में पार्टी ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत प्रमोद शेंडे के बेटे शेखर शेंडे को मैदान में उतारा है। वसई से विजय गोविंद पाटिल और श्रीरामपुर से हेमंत ओगले को उम्मीदवार बनाया गया है। 

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के एक दिन बाद उम्मीदवारों की दूसरी और तीसरी सूची जारी की गई। महाविकास आघाडी (एमवीए) में सीटों के तालमेल को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है, हालांकि कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला ने सीईसी की बैठक के बाद शुक्रवार को कहा था कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी एकजुट है और सीटों के तालमेल को शनिवार शाम तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। 

कई दिनों के गतिरोध के बाद महा विकास आघाडी ने बुधवार को 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा चुनाव के लिये सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूले की घोषणा की थी। इसके तहत शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा (एसपी) के 85-85 सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की गई थी। कुछ सीटों को लेकर अब भी गतिरोध है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा, जबकि मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News