महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः भाजपा-शिवसेना के बीच हुई सीटों के बंटवारे पर बातचीत

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 08:04 PM (IST)

मुंबईः भाजपा, शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के तालमेल पर सहमति के लिए बंद कमरे में बातचीत शुरू की है और ऐसे संकेत हैं कि गठबंधन के दोनों सहयोगी जोर आजमाइश में लगे हैं। सूत्रों ने कहा कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और उनके पार्टी सहयोगी गिरीश महाजन शिवसेना के वरिष्ठ नेता और मंत्री सुभाष देसाई तथा पार्टी के अन्य पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं ताकि उनके बीच कोई समझौता हो सके। पाटिल और महाजन दोनों राज्यमंत्री हैं। प्रदेश विधानसभा में 288 सीटें हैं।

सूत्रों के अनुसार चुनाव पूर्व तालमेल के लिए दोनों भगवा दलों के बीच बातचीत पिछले कुछ दिनों से चल रही है। भाजपा सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना से कहा है कि दोनों दलों को 2014 में उनके द्वारा जीती गई सीटों को बरकरार रखना चाहिए और छोटे सहयोगियों को निश्चित संख्या में सीटें आवंटित करने के बाद शेष सीटें बराबरी से साझा करें।

क्या है विधानसभा में बीजेपी-शिवसेना का सीट फॉर्मूला
उधर शिवसेना सूत्रों ने कहा कि पार्टी 144 सीटों के फॉर्मूले पर कायम रहेगी। उन्होंने दावा किया कि इस साल की शुरुआत में भाजपा प्रमुख अमित शाह, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और फडणवीस के बीच बैठक के दौरान हल निकाला गया था।

ठाकरे के करीबी एक सूत्र ने कहा कि यह फैसला किया गया है कि ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री का पद सहित सभी जिम्मेदारियां समान रूप से साझा की जाएंगी। शिवसेना और भाजपा दोनों को 144-144 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। भाजपा और शिवसेना ने 2014 का विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था और उन्हें क्रमशः 122 और 63 सीटों पर जीत मिली थी। प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News