एम.बी.बी.एस. इंटर्न्स को वजीफा न देने पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, कहा- भारी फीस वसूल रहे हैं मैडिकल कॉलेज

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 10:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने एम.बी.बी.एस. इंटर्न्स की शिकायतों पर चिंता व्यक्त की कि मेडिकल कॉलेज उन्हें वजीफा का पर्याप्त भुगतान नहीं कर रहे हैं। जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस प्रसन्ना बी वराले की खंडपीठ मेडिकल स्टूडेंट द्वारा दायर रिट याचिकाओं के एक समूह पर सुनवाई कर रही थी। जस्टिस धूलिया ने मौखिक रूप से इस बात पर असंतोष व्यक्त किया कि कैसे मेडिकल कॉलेज इतनी भारी फीस ले रहे हैं और वजीफा देने के लिए तैयार नहीं हैं।

70 प्रतिशत मेडिकल कॉलेज नहीं कर रहे भुगतान
उन्होंने कहा कि “वे किस तरह के मेडिकल कॉलेज हैं? वे एक करोड़ चार्ज कर रहे हैं, मुझे नहीं पता कि वे पोस्ट-ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए कितना चार्ज कर रहे हैं और वे वजीफा भी देने को तैयार नहीं हैं। या तो आप उन्हें भुगतान करें, या आपके पास इंटर्नशिप नहीं है।" गौरतलब है कि यह वही मामला है, जहां सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल मेडिकल कमिशन को शिकायत का जवाब देने का निर्देश दिया कि 70 प्रतिशत मेडिकल कॉलेज एम.बी.बी.एस. इंटर्नशिप करने वाले डॉक्टरों को कोई वजीफा नहीं देते हैं या न्यूनतम निर्धारित वजीफा नहीं दे रहे हैं।

कोर्ट ने दिए हैं वजीफा देने के आदेश
इनमें से एक रिट याचिका आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (ए.सी.एम.एस.) के स्टूडेंट द्वारा दायर की गई। पिछले साल 15 सितंबर के अपने आदेश में कोर्ट ने ए.सी.एम.एस. को मेडिकल इंटर्न को वजीफा के रूप में 25,000 रुपये प्रति माह का भुगतान शुरू करने का निर्देश दिया। ए.सी.एम.एस. की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट कर्नल (सेवानिवृत्त) आर बालासुब्रमण्यम ने कहा कि कॉलेज सरकार या सेना द्वारा नहीं चलाया जाता है। उन्होंने प्रस्तुत किया कि इसे आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी द्वारा चलाया जा रहा है और सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत है।

सीनियर वकील ने बताया कि संस्था को कोई सरकारी सहायता नहीं मिल रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या याचिकाकर्ताओं को कोई वजीफा मिल रहा है, याचिकाकर्ता की वकील तन्वी दुबे ने जवाब दिया कि उन्हें अक्टूबर से अगले बैच के लिए मिल रहा है। हालांकि वे अप्रैल से शामिल हुए थे, लेकिन उन्हें भुगतान अक्टूबर से ही किया गया। इसके अनुसरण में जस्टिस धूलिया ने आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज के वकील से याचिकाकर्ताओं को भुगतान करने के लिए कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News