भारत से थाईलैंड लाए गए भगवान बुद्ध के अवशेष, सनम लुआंग मंडप में किए गए प्रतिष्‍ठापित (Pics)

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2024 - 11:56 AM (IST)

बैंकॉक: भारत से थाईलैंड लाए गए भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के अवशेषों को शुक्रवार को बैंकॉक के सनम लुआंग मंडप में विशेष रूप से निर्मित पंडाल में श्रद्धा और मंत्रोच्चार के बीच प्रतिष्‍ठापित किया गया।

PunjabKesari

भारत के संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने भगवान बुद्ध के अवशेषों को मंडप में प्रतिष्‍ठापित करने के लिए थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को सौंपा जबकि अरहंत सारिपुत्र और महा मौदगल्यायन के अवशेषों को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने थाईलैंड के उप-प्रधानमंत्री सोमसाक थेपसुतिन और थाई संस्कृति मंत्री को सौंपा।

PunjabKesari

अवशेषों को बृहस्पतिवार को भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान से लाया गया था। इन्हें थाईलैंड में 22 फरवरी से शुरू होने वाली 26 दिवसीय प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

PunjabKesari

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने नयी दिल्ली में कहा कि ऐसा पहली बार होगा जब भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के अवशेषों को एक साथ प्रदर्शित किया जाएगा। बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में 22 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल अवशेषों के साथ थाईलैंड पहुंचा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News