लोकसभा चुनाव 2019ः सोशल मीडिया पर वायरल हुई फर्जी तारीख, EC ने दर्ज कराई एफआईआर

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की फर्जी तारीख घोषित करने के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है। चुनाव आयोग ने अभी तक लोकसभा चुनाव की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसी बीच किसी ने चुनावों की फर्जी तारीखों की घोषणा कर उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। जब यह खबर वायरल होने लगी तो निर्वाचन आयोग ने पुलिस में मामला दर्ज करा दिया है। इस फर्जी घोषणा के तहत अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव बताए गए हैं।

क्या हैं फर्जी तारीखें
निर्वाचन आयोग कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। हाल ही में चुनाव आयोग की टीम जम्मू-कश्मीर के दौरे से वापस लौटी है। फर्जी घोषणा में 10 अप्रैल से चुनाव की शुरूआत दिखाई गई है। जो फर्जी सूची डाली गई है, इसमें 10,17,24 अप्रैल और 7, 12 मई को बिहार की वोटिंग है। इसमें बताया गया है कि 10 और 17 अप्रैल को उड़ीसा में मतदान कराया जाना तय किया गया है।

पश्चिम बंगाल में 17,24,30 अप्रैल और 7,12 मई को वोटिंग दिखाई गई है। इसी तरह झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत सभी राज्यो में लोकसभा चुनाव की तिथियां बताई गर्ई हैं।

अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश का चुनाव होगा। फर्जी सूची के मुताबिक यहां, छह चरणों में वोट डाले जाएंगे। 10,17,24,30 और 7,12 मई को मतदान निर्धारित किया गया है। हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि यह किसी की शरारत है। इसका चुनाव आयोग से कोई लेना देना नहीं है। जिस किसी व्यक्ति ने यह हरकत ही है। उसे कानून के मुताबिक सजा मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News