छत्तीसगढ़ के रायपुर में 19 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-04-07T21:01:24.587

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में नौ अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। जिलाधिकारी एस भारतीदासन ने आदेश जारी कर संपूर्ण जिले को नौ अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक निरूद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया है। इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से संवाद कर रहे हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुस्लिमों से वोट करने की अपील को लेकर ममता बनर्जी मुश्किल में फंस गई है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

रायपुर में 19 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में नौ अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। रायपुर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलाधिकारी एस भारतीदासन ने आदेश जारी कर संपूर्ण जिले को नौ अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक निरूद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) घोषित किया है। अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि के दौरान रायपुर जिले की सभी सीमाएं सील रहेगी। इस दौरान केवल दवा दुकानों को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी।

PM मोदी ने कहा- कोरोना के चलते नए फॉर्मेट में आना पड़ा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के जरिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से संवाद कर रहे हैं। इस दौरान वह कोरोना के खौफ के बीच बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को टेंशन फ्री रहने के मंत्र दे रहे हैं। पीएम ने कहा कि जीवन बेहद लंबा है परीक्षा एक पड़ाव है। एक मौका है एक अवसर है। हम अपने आप को साबित कर सकते हैं। विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र देते हुए कहा कि परीक्षा कोई आखिरी पड़ाव नहीं हैं। ये 'परीक्षा पे चर्चा' है, लेकिन सिर्फ़ परीक्षा की ही चर्चा नहीं है।

ममता की 'मुस्लिम वोट' अपील पर नोटिस, EC ने 48 घंटे में मांगा जवाब
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुस्लिमों से वोट करने की अपील को लेकर ममता बनर्जी मुश्किल में फंस गई है। चुनाव आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है। उन्होंने इसे लेकर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को नोटिस जारी कर अगले 48 घंटे में जवाब नोटिस का जवाब मांगा है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अगुवाी वाली बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात ममता बनर्जी की शिकायत की थी।

11 अप्रैल से दफ्तरों में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने राज्‍यों को लिखा पत्र
मोदी सरकार ने सरकारी और निजी दफ्तरों में 45 साल से अधिक उम्र के कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन देने का फैसला लिया है। सरकार 11 अप्रैल से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उन सरकारी एवं निजी कार्यस्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण की अनुमति देगी जहां करीब 100 पात्र लाभार्थी होंगे। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा कि अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक उम्र की काफी आबादी है और कार्यालयों (सरकारी एवं निजी) या निर्माण एवं सेवा में औपचारिक व्यवसाय में शामिल है।

शाह के इशारे पर मतदाताओं को परेशान करते हैं CRPF के जवान  
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इशारे पर सीआरपीएफ के जवान राज्य में मतदाताओं को परेशान कर रहे हैं। ममता ने कूच बिहार जिले में यहां एक रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय बल के कर्मियों पर मौजूदा विधानसभा चुनावों के दौरान महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने और लोगों के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया। 

नौ अप्रैल तक बढ़ी निलंबित अधिकारी वाजे की NIA रिमांड 
एंटीलिया केस में  मुंबई पुलिस के निलंबित अधिकारी सचिन वाजे की एनआईए की हिरासत की अवधि नौ अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। अगले दो दिनों में सीबीआई की टीम भी सचिन वाजे से पूछताछ करेगी। वहीं इससे पहले राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) व्यापारी मनसुख हिरन की मौत के मामले की जांच के सिलसिले में  सचिन वाजे को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) लेकर गई थी।

बंगाल: रोड शाे के बाद रिक्शा चालक के घर पहुंचे अमित शाह
पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी  टीएमसी नेता ममता बनर्जी को उन्‍हीं के गढ़ में कड़ी चुनौती दे रही है। राज्य में एक के बाद एक चुनावी प्रचार कर रहे गृह मंत्री अमित शाह ने आज हावड़ा में एक रिक्शा चालक के घर भोजन किया। वहीं इससे पहले उन्होंने दोमजूर में रोड शो कर ममता सरकार के खिलाफ हुंकार भरी थी। रोड शो में शाह ने कहा था कि तीन चरण के चुनाव के बाद बीजेपी का आकलन है कि हम 63 से 68 सीट जीत कर टीएमसी, कांग्रेस और माकपा पर बढ़त बनाए हुए है। मैं बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजीब बनर्जी का प्रचार करने आया था।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली HC का आदेश
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा आदेश आया है कि कार में ड्राइविंग करते हुए अगर आप अकेले भी हैं फिर भी आपको मास्क पहनना होगा। दरअसल हाईकोर्ट में अकेले ड्राइविंग करते हुए मास्क न पहनने पर चालान काटने को चुनौती देने वाली याचिकाएं दाखिल की थीं जिसे उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा कि कोरोना से बचने के लिए मास्क ‘सुरक्षा कवच' की तरह है और इसलिए इसको पहनना जरूरी है। जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने कार या अन्य निजी गाड़ियों में अकेले ड्राइविंग करते हुए मास्क न पहनने पर चालान काटने के दिल्ली सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से भी इनकार कर दिया।

कोरोना की दूसरी लहर:टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड
कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने चिंता बढ़ा दी है। देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है इससे इनकार नहीं किया जा सकता। भारत में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1.15 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और यह वायरस फैलने की शुरुआत होने के बाद से अब तक एक दिन में आने वाले सबसे ज्यादा मामले हैं। देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,28,01,785 हो गई है।

बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला
पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान चल रहा है। इसके साथ ही यहां हिंसा की घटनाएं भी थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हमला किया गया है। खबरों के मानें तो कूचबिहार के सितलकूची इलाके में घोष की गाड़ी पर हमला हुआ है। हमले की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें अध्यक्ष दिलीप घोष एक गाड़ी में बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं और उनकी कार का शीशा भी टूटा हुआ नजर आ रहा है। 


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static