खुलासा: वैज्ञानिकों ने खोज निकाले पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना के तीन रूप

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 11:39 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन के वुहान और हुबेई प्रांत से शुरु हुआ कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कहर मचाकर रखा हुआ है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और दुनियाभर में जानलेवा कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत मौत यूरोप में हुई हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दनियाभर में इस महामारी से अबतक 16 लाख 99 हजार 632 लोग संक्रमित है। वहीं अबतक 1,02,737 लोगों की जान जा चुकी है,वहीं कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों कोरोना को लेकर एक खुलासा किया है। वैज्ञानिकों की मानें तो कोरोना के ये तीन प्रकार आज पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे हैं।

PunjabKesari

टाइप A
 यह वायरस पहले चमगादड़ से पैंगोलिन जैसे किसी जानवर में फैला था। इसके बाद ये वहां के मीट मार्केट से होता हुआ चीन के वुहान में पहुंचा और इंसानों को संक्रमित किया। शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस की इस नस्‍ल को यूनिवर्सिटी नस्‍ल को 'टाइप ए' करार दिया है। उनके मुताबिक यह वायरस चीन में रहने के बाद जापान, आस्‍ट्रेलिया और अमेरिका में पहुंच गया।

PunjabKesari

टाइप B 
शोधकर्ताओं मुताबिक इसी वायरस का बदले हुए रूप को टाइप बी का नाम दिया गया है। इसकी वजह से भी चीन में हजारों लोगों की जान गई है। टाइप बी भी यहां के बाद यूरोप, दक्षिण अमेरिका और कनाडा तक जा पहुंचा। ।

PunjabKesari

टाइप C
सिंगापुर, इटली और हांगकांग में अब टाइप सी हजारों लोगों की जान ले चुका है।  इसके शुरुआती मरीज फ्रांस, इटली, स्वीडन और इंग्लैंड में मिले थे। रिसर्च के मुताबिक, इटली में यह वायरस जर्मनी से पहुंचा और जर्मनी में इसका संक्रमण सिंगापुर के लोगों के जरिए हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News