निर्भया के दोषियों को फांसी दिलाने के लिए राष्ट्रपति को लिखा पत्र

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2019 - 08:39 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अनुरोध किया है कि 2012 के सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड के चार दोषियों को फांसी पर लटकाया जा सके, इसके लिए न्यायिक प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा तय की जाए। मामले के तीन दोषी मृत्युदंड को चुनौती देते हुए जल्द उपचारात्मक याचिका दाखिल कर सकते हैं।
PunjabKesari
पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ 16 और 17 दिसंबर, 2012 की दरमियानी रात दक्षिणी दिल्ली में चलती बस में छह लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था और उसे बुरी तरह प्रताडि़त कर सड़क पर फेंक दिया था। 29 दिसंबर, 2012 को सिंगापुर के एक अस्पताल में लड़की की मृत्यु हो गयी जिसे मीडिया में निर्भया नाम से जाना जाने लगा। मामले के एक आरोपी राम सिंह ने खुद जेल में फंदे पर लटककर खुदकुशी कर ली थी। मामले के एक किशोर दोषी को एक सुधार गृह में तीन साल की अधिकतम कैद की सजा सुनाई गयी थी।
PunjabKesari
राष्ट्रपति कोविंद को लिखे पत्र में मालीवाल ने कहा कि एक निश्चित समयसीमा होनी चाहिए जिसके भीतर पूरी न्यायिक प्रक्रिया समाप्त की जानी चाहिए ताकि इस तरह के मामले ज्यादा नहीं खिंचें।
PunjabKesari
मालीवाल ने कहा, ‘‘अगर आपको उचित लगे तो आप केंद्र सरकार को निर्देश दे सकते हैं कि देश में तत्काल एक अध्यादेश लाकर सुनिश्चित किया जाए कि बलात्कार के मामलों में सुनवाई अपराध के तीन महीने के अंदर पूरी हो और उसके बाद पुर्निवचार याचिका तथा उपचारात्मक याचिका समेत अन्य सभी अपीलें अगले तीन महीने के अंदर निपटाई जाएं। छह महीने के अंदर न्याय की गारंटी होनी चाहिए।’’ मालीवाल ने राष्ट्रपति से बलात्कार पीड़िताओं को न्याय दिलाने के लिए एक निश्चित प्रणाली बनाने का अनुरोध किया।    

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News