भारत – मालदीव के बीच समुद्री मार्ग से सीधी कार्गो पोत सेवा शुरू

punjabkesari.in Monday, Sep 21, 2020 - 10:11 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने मालदीव के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर वहां के लिये सीधी कार्गो पोत सेवा शुरू की। पोत परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया और मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, ऐशथ नाहुला ने संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच आज सीधी कार्गो फेरी (पोत) सेवा शुरू की। 

पोत परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अपनी पहली यात्रा के दौरान, 200 टीईयू (ट्वेन्टी फुट इक्विवैलेंट यूनिट) और 3,000 मीट्रिक टन के ब्रेक बल्क कार्गो की क्षमता वाला एक जहाज तूतिकोरिन से आज (सोमवार) कोच्चि जाएगा। वहां से यह उत्तरी मालदीव में कुल्‍हूधुफ्फुशी बंदरगाह और फिर माले बंदरगाह तक जाएगा।'' 

कार्यक्रम के अनुसार यह 26 सितंबर, 2020 को कुल्‍हूधुफ्फुशी और 29 सितंबर, 2020 को माले पहुंचेगा। शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया इसका संचालन करेगा। यह पोत सेवा महीने में दो बार चलेगी और भारत और मालदीव के बीच किफायती, सीधी और माल परिवहन का वैकल्पिक जरिया प्रदान करेगी। 

मंडाविया ने कहा कि यह सेवा भारत और मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि यह सीधी कार्गो सेवा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर भारत और मालदीव के बीच बेहतर संबंधों को और मजबूत करेगी। बयान के अनुसार मालदीव की मंत्री नाहुला ने भारत और मालदीव के बीच मैत्रीपूर्ण तथा सहयोग के करीबी संबंधों को प्रतिबिंबित करते हुए सेवा के शुभारंभ की सराहना की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News