जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग मुठभेड़ में आर्मी डॉग ZOOM ने छुड़ाए आतंकियों के छक्के, गोलियां खाकर भी करता रहा हमला

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 03:19 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार को हुई  मुठभेड़ में जहां लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादी मारे गए वहीं दूसरी ओर मुठभेड़ में सेना के दो जवान और सेना का एक खोजी कुत्ता श्वान भी घायल हो गया।  वहीं आपकों बता दें कि इस  मुठभेड़ में खोजी कुत्ते जूम (Zoom) ने बेहद अहम किरदार निभाया।

 दरअसल, आतंकवादियों की मौजूदगी की ठोस जानकारी मिलने पर सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के इस जिले के तांगपावा इलाके में रविवार रात घेराबंदी कर कर दी जिसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया था। इसके लिए सेना ने अपने खोजी कुत्ते जूम (Zoom) को उस घर के अंदर भेजा जहां आतंकी छुपे हुए थे। लेकिन इस दौरान   आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दीं, जिसके बाद बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। 

 अधिकारियों ने बताया कि जूम एक बेहद  highly trained और committed dog है। यह आतंकियों की पहचान कर उनका पता लगाने और खींच लाने के लिए विशेष तौर पर जूम को ट्रेनड किया गया है। लेकिन अभियान के दौरान खोजी श्वान को दो गोलियां लगीं और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि जूम को तत्काल सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल ले जाया गया जहां उसका का इलाज चल रहा है। 

अधिकारियों ने कहा कि जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया, जिसके दौरान कुत्ते को दो गोलियां लगीं। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि श्वान लड़ता रहा जिससे दो आतंकवादी मुठभेड़ में मारे गए। उन्होंने कहा कि गंभीर चोटों के बावजूद, बहादुर सैनिक ने अपना काम जारी रखा जिसके चलते हम दो आतंकवादियों को मार सके । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News