चीन में दशहरा उत्सव मनाने के लिए भारतीय दूतावास पहुंचे हजारों लोग

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 02:21 PM (IST)

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित कई दूतों, चीनी नागरिकों और भारतीय प्रवासियों समेत 1,800 से अधिक लोगों ने दशहरा उत्सव मनाने के लिए यहां भारतीय दूतावास में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया। यहां ‘इंडिया हाउस' का विशाल मैदान रविवार को उस समय शोरगुल वाले एक बाजार में तब्दील हो गया, जब भारतीय दूतों के परिवार और बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी विविध भारतीय कलाकृतियों, कालीनों और व्यंजनों की बिक्री के लिए दूतावास द्वारा लगाई गई 28 अस्थायी दुकानों में पहुंचे।

 

दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि दशहरा मनाने के लिए आयोजित उत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों में 1,800 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। दशहरा इस साल 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा। भारतीय राजदूत विक्रम मिस्त्री की पत्नी डॉली मिस्त्री ने बताया कि दूतावास के ‘स्पाउसेस क्लब' ने घर पर बनी मोमबत्तियों की दुकान लगाई थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोग आए। इस दुकान से हुई आय को परमार्थ संगठनों को दिया जाएगा।

 

इस दौरान प्रसिद्ध चीनी भरतनाट्यम नृत्यांगना जिन शानशान और उनकी बेटी जेसिका ने भरतनाट्यम नृत्य, सिंडी और दू जुआन ने कथक एवं बॉलीवुड नृत्य, दीक्षिता ने कुचिपुड़ी नृत्य, अंजना और मृदुला ने तमिल लोक गीत, दिव्या और नम्रता ने राजस्थानी लोक नृत्य प्रस्तुत किये। इस प्रकार की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के अतिरिक्त स्थानीय भारतीय योग स्कूलों के छात्रों ने योगासनों का भी प्रदर्शन किया। रामायण पर आधारित और दर्शन नायक द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटक, पटाखों की प्रदर्शनी और रावण दहन समेत विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भारतीय दूत, चीनी थिंक टैंक के अधिकारी और भारतीय प्रवासी शामिल हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News