कश्मीर में मनाया गया जुमात उल विदा, हजारों लोग दरगाह हजरतबल में प्रार्थना में हुए शामिल

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 12:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. पवित्र माह रमज़ान के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाने वाला जुमात उल विदा आज पूरे कश्मीर में मनाया गया और हजारों लोग दरगाह हजरतबल में प्रार्थना में शामिल हुए। इस अवसर पर सबसे बड़ी सभा दरगाह हजरतबल में आयोजित की गई, जहां कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों लोग एकत्र हुए। कश्मीर की अन्य मस्जिदों और दरगाहों में भी बड़ी संख्या में लोग नमाज में शामिल हुए।


इस अवसर पर अधिकारियों ने इस्लामी महीने के आखिरी शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिए पहुंचने वाले लोगों की सुविधा के लिए दरगाह हजरतबल में सभी आवश्यक सुविधाएं स्थापित की थीं। यातायात विभाग ने यातायात के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने और पार्किंग सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से व्यवस्था की थी। इसके अतिरिक्त यातायात विभाग ने शहर के विभिन्न बिंदुओं से दरगाह हजरतबल तक यात्रा की सुविधा के लिए पर्याप्त बसों के साथ एक विस्तृत सड़क योजना भी जारी की। पुरुषों, महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को विशेष रूप से रमजान के पवित्र महीने के दौरान सर्वशक्तिमान से आशीर्वाद मांगने के लिए प्रार्थना में संलग्न देखा गया।


बडगाम से हजरतबल की यात्रा करने वाले एक भक्त अब्दुल गफ्फार ने कहा- मैंने पूरी दुनिया की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। यह महीना वह है जब प्रार्थनाएँ सुनी जाती हैं। यह दिन विशेष है और मुझे विश्वास है कि आज सभी प्रार्थनाओं का जवाब दिया जाएगा।


बता दें नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी ने भी हजरतबल में शुक्रवार की नमाज अदा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News