हवा में उड़ते विमान में शुरू हुआ लेबर पेन, स्टेयरिंग छोड़ भागा-भागा आया पायलट फिर हुआ ऐसा...

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 11:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अब तक आपने विमान में कई तरह की घटनाओं के बारे में सुना होगा। कई बार ये घटनाएं इतने पॉजिटिव होते हैं कि इनके बारे में जानने के बाद चेहरों पर मुस्कान आ जाती है। हाल में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। इसमें एक पायलट ताइपेई, ताइवान से बैंकॉक के लिए वियतजेट विमान उड़ा रहा था, तभी एक इमरजेंसी आ गई।

दरअसल विमान में बैठी एक महिला यात्री को अचानक से लेबर पेन होना शुरू हो गया। क्रू मेंबर्स को इसके बारे में बताया गया तो उन्होंने विमान में डॉक्‍टर की तलाशा शुरू कर दी, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कोई नहीं मिला। जब इसकी जानकारी पायलट को दी गई कि हवाई जहाज के बाथरूम में एक महिला को लेबर पेन हो रहा है तो वह स्‍टेयर‍िंंग छोड़कर बाहर आ गया। उसके बाद उन्‍होंने कुछ ऐसा क‍िया क‍ि सबके चेहरे पर खुशी आ गई।
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jakarin Sararnrakskul (@drjakarin)

वायरल प्रेस के अनुसार, विमान का संचालन कर रहे सारनराक्स्कुल ये सुनते ही महिला को-पायलट के हाथ में कमान सौंपकर कॉकपिट से बाहर आए। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने तो किसी डॉक्टर की तरह महिला की डिलीवरी ही करा दी। सारानराक्स्कुल ने वायरल प्रेस को बताया कि उन्होंने पहले कभी किसी की डिलीवरी नहीं कराई थी। हवाई जहाज जब बैंकॉक, थाईलैंड में उतरा तो पैरामेडिक्स महिला का इंतजार कर रहे थे। माँ और बच्चे दोनों के सुरक्षित और स्वस्थ होने की पुष्टि की गई।

सरनरराक्स्कुल ने वायरल प्रेस को बताया कि उन्हें गर्व है कि वह एक बच्चे को दुनिया में ला सके। नवजात शिशु के बारे में उन्होंने कहा, "वह जीवन भर सभी को बता सकेगा कि उसका जन्म हवा में हुआ था।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि मैं उसे दुनिया में लाने में मदद कर सका।' सारनराक्स्कुल ने कहा कि क्रू ने  उसका नाम 'स्काई' रखा।

बता दें कि 2 साल पहले भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। जहां एक महिला ने 30,000 फीट की ऊंचाई पर प्लेन में बच्चे को जन्म दिया। डिलीवरी डेट से पहले महिला को प्लेन में सफर के दौरान अचानक से लेबर पेन (Labour Pain) शुरू हो गया था। जिसके बाद फौरन केबिन क्रू के चिकित्सकीय रूप से प्रशिक्षित सदस्य आगे आए और अंत में महिला की सेफ डिलीवरी करवाई। ये मामला Transatlantic Flight का था जो अफ्रीकी देश Ghana से अमेरिका के Washington D.C. जा रही थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News