कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सैलरी से EPFO और ESIC का पैसा कटने की बढ़ सकती है लिमिट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 08:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  लेबर मिनिस्ट्री एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) और एंप्लॉयीज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) के लिए मासिक वेतन की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है। श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

वर्तमान में EPFO के लिए अनिवार्य अंशदान की सीमा 15,000 रुपये प्रति माह है, जो 2014 में 6,500 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये की गई थी। इसी तरह, ESIC में यह सीमा 21,000 रुपये प्रति माह है।

मांडविया ने बताया कि बेसिक सैलरी की सीमा बढ़ाने से अधिक लोग इसके दायरे में आएंगे और भविष्य के लिए बेहतर बचत कर सकेंगे। 15,000 रुपये से अधिक वेतन वाले कर्मचारियों को यह विकल्प मिलेगा कि वे अपनी सैलरी का कितना हिस्सा पेंशन और रिटायरमेंट बेनेफिट के लिए बचाना चाहते हैं।

20 से अधिक कर्मचारियों वाली फर्मों के लिए पीएफ अंशदान अनिवार्य है, जिसमें कर्मचारी की सैलरी का कम से कम 12% और इतना ही हिस्सा नियोक्ता द्वारा प्रॉविडेंट फंड में जाता है। यदि बेसिक सैलरी की सीमा बढ़ाई जाती है, तो नियोक्ताओं को अंशदान बढ़ाना पड़ सकता है। इसके बावजूद, कर्मचारियों को यह विकल्प दिया जा सकता है कि वे अपनी सीमा से ऊपर के वेतन पर जितना चाहें अंशदान कर सकें।

मांडविया ने EPFO के सुधार की भी बात की, जिसमें EPFO 3.0 का लक्ष्य है, जिससे बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें। वर्तमान प्रणाली पुरानी है और इसके सुधार के लिए अगले डेढ़ महीने में 25% काम पूरा हो चुका है, और अगले डेढ़ महीने में 35% काम और पूरा किया जाएगा।

साथ ही, मांडविया ने बताया कि रोजगार के अवसर बढ़ाने से जुड़ी एंप्लॉयमेंट लिंक्ड इंसेंटिव (ELI) की 3 योजनाओं पर कैबिनेट से जल्द ही मंजूरी के लिए प्रस्ताव पेश किया जाएगा। इन योजनाओं का ऐलान आम बजट में किया गया था और इसके तहत अगले दो वर्षों में 2 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित करने की योजना है।

मांडविया ने कहा, "इन योजनाओं के लिए अलग से सिस्टम तैयार किया गया है और EPFO का सिस्टम भी तैयार हो चुका है। कैबिनेट नोट जल्द ही मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News