कुवैत ने भारत की अध्यक्षता वाली SCO बैठक में मजबूत आतंकवाद विरोधी कदमों की वकालत की

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 01:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कुवैत ने  भारत की अध्यक्षता में  खाड़ी सहयोग परिषद राज्यों के समूह के आउटरीच के हिस्से के रूप में  23-24 मार्च को आयोजित  शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान भारत में कुवैत के राजदूत जसीम इब्राहिम अल-नजेम ने  मजबूत आतंकवाद विरोधी कदमों की वकालत की । "स्थिरता के लिए पुन: कनेक्ट: यूरेशिया के सुरक्षित पुन: उद्भव को सुनिश्चित करना" शीर्षक वाले सत्र में अपने भाषण के दौरान राजदूत जसीम ने कहा कि  SCO ने इसमें महान योगदान दिया है।

 

यूरेशियन महाद्वीप में क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में SCO  देशों की शांति, स्थिरता, विकास और समृद्धि प्राप्त करना।  आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद के खतरे को खत्म करने के लिए सुरक्षा सहयोग के विस्तार, एक संतुलित, प्रभावी और टिकाऊ सुरक्षा संरचना के निर्माण पर जोर देते हुएउन्होंने शंघाई सहयोग संगठन की भावना को बढ़ाने और यूरेशिया क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी संबंधित पक्षों के साथ काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी बताया कि खाड़ी सहयोग परिषद के कुछ देशों को शंघाई सहयोग संगठन में संवाद भागीदारों के रूप में शामिल करना शंघाई सहयोग संगठन के बढ़ते महत्व को दर्शाता है, जिससे एशियाई देशों के बीच सहयोग विकसित करने में बड़ी भूमिका निभानी होगी।

 

अल-नजेम ने आतंकवादी समूहों से मुकाबला करने में कुवैत की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कुवैत ने  अपनी भागीदारी के माध्यम से चरमपंथी संगठनों को हराने के लिए वैश्विक गठबंधन के साथ और मंत्रिस्तरीय स्तर पर कई बैठकों में अफगान लोगों को उनकी बुनियादी ज़रूरतें पूरी करने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समूहों के साथ निरंतर प्रयासों का समर्थन किया है।  शंघाई सहयोग संगठन क्षेत्र और जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है, जिसका उद्देश्य बहु-केंद्रित विश्व व्यवस्था का निर्माण करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News