कोविंद तीन देशों की यात्रा पर,सूरीनाम में करेंगे योग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 06:28 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 से 22 जून तक तीन देशों यूनान, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा पर रहेंगे और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वह सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ योग करेंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (लातिन अमरीकी देश) पार्थसारथी और संयुक्त सचिव सुब्रत भट्टाचार्य ने बताया कि राष्ट्रपति यात्रा के पहले चरण में 16 जून को यूनान पहुंचेंगे और वहां से 19 जून को वह यात्रा के दूसरे चरण में वह सूरीनाम पहुंचेंगे। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून को वह सूरीनाम में रहेंगे और वहां राष्ट्रपति डेजायर डेलानो बटरेसे के साथ योग शिविर में हिस्सा लेंगे। इस मौके पर वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा कि राष्ट्रपति नियमित रूप से योग करते हैं और योग दिवस पर वह देश में रहें या विदेश में, योग शिविर में हमेशा शामिल होते हैं। इस बार वह सूरीनाम में रहेंगे और वहां के राष्ट्रपति भी उनके साथ योग करेंगे। सूरीनाम की यात्रा पर जाने वाले कोविंद पहले भारतीय राष्ट्राध्यक्ष हैं।

वह सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ परस्पर महत्व के विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारतीय मूल के लोगों के सूरीनाम जाने के 145 वर्ष पूरे हो रहे हैं। सूरीनाम की कुल आबादी में 37 प्रतिशत भारतीय मूल के लोग हैं। वह विवेकानंद सांस्कृतिक केन्द्र भवन की आधारशिला भी रखेंगे। एक हेक्टेयर में बनने वाले इस केन्द्र के लिए सूरीनाम सरकार ने जमीन दी है। उनकी यात्रा के दौरान स्वास्थ्य, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी , पुरातत्व और चुनाव आदि क्षेत्रों में आठ करारों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News